Wednesday, October 23, 2019
गर्मियों में कसरत के दौरान खुद को ठंडा रखने के लिए टिप्स

गर्मियों में कसरत के दौरान खुद को ठंडा रखने के लिए टिप्स

 

गर्मी के मौसम में workout करना ज्यादा थकाने वाला होता है। इस मौसम में workout के लिए सुबह का समय अच्छा होता है। workout के दौरान ऐसे कपड़े पहनें जिनमें शरीर थोड़ा खुला रहे। प्राकृतिक सनस्क्रिन चाहते हैं तो गोले के तेल का उपयोग करें। गर्मी के मौसम में workout करना बाकी मौसम के बनिस्पद थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि इस मौसम में गर्मी बहुत होती है और workout के दौरान शरीर जल्द ही बेहद गर्म हो जाता है। इसलिए कई लोग workout करना बंद भी कर देते हैं। लेकिन workout छोड़ देना कोई समाधान नहीं है, मौसम कोई भी हो आपके लिये एक्सरसाइज उतनी ही जरूरी होती है। तो बेहतर होगा कि आप इस मौसम में भी वर्कआअट के दौरान खुद को ठंडा रखने के तरीके अपनाएं और workout जारी रखें।

 

सुबह जल्दी करें workout

 

गर्मियों में workout करने के लिए सुबह का समय ही बेहतर होता है। सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर के 3 बजे के बीच इंटेंस फिज़िकल एक्टिविटी करने से बचें, क्योंकि इस समय गर्मी सबसे ज्यादा होती है। बेहतर होगा कि आप सुबह 8 बजे के पहले ही अपना workout निपटा लें। सुबह के सय मौसम ज्यादा गर्म होता है।

 

खुद को hydrated रखें

 

शरीर का साल्ट वॉटर बैलेंस बनाए रखने के लिए workout से पहले और बाद में ढेर सारा पानी पीना चाहिये। दिन भर में भी थोड़ा-थोड़ा कर पानी पीते रहने चाहिये, ताकि आपका शरीर hydrated रहे। साथ ही इस मौसम में एल्कोहल और कैफीन युक्त चीज़ों (कॉफी आदी) के अधिक सेवन से बचना चाहिए। इससे आपका शरीर ठंडा बना रहता है।

 

Choose the right dress

 

workout के दौरान ऐसे कपड़े पहनें जिनमें शरीर थोड़ा खुला रहे, कपड़े थोड़े ढ़ीले होने चाहिये। विशेषज्ञ बताते हैं कि पसीने का निकलना आपके शरीर को ठंडा नहीं रखता, बल्कि पसीने के वाष्पीकरण होने से शरीर को ठंडक मिलती है। इसलिए workout के दौरान कम वजन, हल्के रंगों वाले तथा सूती, खुले कपड़े ही पहनें।

 

Keep the body cool

 

ज्यादा गर्मी शरीर को तो परेशान करती ही है, इसके साथ नमी मिल जाने से स्थिति और भी खराब हो जाती है। इस अवस्था में जबरन वर्क आउट करते रहने से आप शरीर का नुकसान ही कर रहे होते हैं। तो ब हुत ज्यादा थकान के पहले लक्षण दिखते ही workout वहीं छोड़ दें। बेहतर होगा कि दिन के workout को दो भागों में बांट दें।

 

Sunscreen

 

workout के लिए निकलने से कम से कम आधा घंटा पहले Sunscreen लगा लें। अगर प्राकृतिक Sunscreen चाहते हैं तो गोले के तेल का उपयोग करें। ये ठंडा होता है और यूवी किरणों से भी बचाव करता है। त्वचा पर धूप का असर कुछ ही मिनटों में हो सकता है, परिणाम स्वरूप सनबर्न और हीट रैश आदि स मस्याएं हो सकती हैं। Sunscreen इस समस्या से निपटने में मदद करता है।

Tags: , , , , ,
Avatar

1 Comment

Avatar
Dileep Singh parihar May 7, 2019 at 4:54 pm

Jay hind

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement