Wednesday, October 23, 2019
What is Shin Pain

Shin splint : जोड़ों के दर्द की समस्‍या है जो व्यायाम के कारण होती है। इसे पिंडली के दर्द के नाम से भी जाना जाता है जो अक्सर किसी भी पैर के निचले भाग में होता है।
दूसरे शब्दों में हम कह सकते है Shin splint शब्द‍ शिन बोन (टिबिया) के बढ़ने और दर्द को दर्शाता है। कई एथलीटों को दर्दनाक Shin splint होता है।
अगर इस समस्‍या को अनदेखी या लाइलाज छोड़ दिया जाये तो यह Running से संबंधित सबसे खराब चोट बन सकती है और वर्कआउट के साथ-साथ दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में भी बाधा उत्‍पन्‍न कर सकती है।

Shin splints (medial tibial stress syndrome) आपके टिबिया के आसपास की मांसपेशियों, टेंडन और हड्डी के ऊतकों की सूजन है। दर्द आमतौर पर टिबिया की आंतरिक सीमा के साथ होता है,
जहां मांसपेशियां हड्डी से जुड़ी होती हैं। Shin splint दर्द सबसे अधिक बार आपके टिबिया (शिनबोन) के अंदरूनी किनारे पर होता है।

लेकिन ज्‍यादातर मामलों में Shin splint का इलाज स्‍वयं की देखभाल के उपायों द्वारा किया जा सकता है।

आइए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जानते हैं :-

नियमित रूप से पानी पियें :

यदि आप नियमित रूप से पर्याप्त पानी पीते हैं तो आपको न केवल पिंडली के दर्द बल्कि कई अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है. दरअसल हमारे शरीर में नमी को बरकरार रखने के लिए पानी बेहद आवश्यक है.
जाहीर है नमी की मात्रा में होने वाली कमी से मांसपेशियों में जकड़न, दर्द इत्यादि समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं. इनसे आपको वर्कआउट करने के दौरान भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.
यही नहीं पानी हमारे शरीर से कई प्रकार के अनावश्यक और विषैले पदार्थों को बाहर भी निकालता रहता है.

मालिश से पिंडली के दर्द राहत :

मालिश की पूरी प्रक्रिया ऐसी है कि इससे न सिर्फ सुकून मिलता है बल्कि कई प्रकार के अन्य फायदे भी होते हैं. आपको बता दें कि मालिश, हमारे शरीर की मांसपेशियों में रक्त संचार को तेज करता है.
इसके साथ ही मालिश से मांसपेशियों में गर्माहट भी आती है. इससे लेक्टिक एसिड भी दूर होता है. मालिश करने के लिए आप पिपरमेंट समेत कई अन्य प्रकार के तेलों जैसे कि अदरक, लैवेंडर इत्यादि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Stretching की help से पिंडली दर्द को करें दूर :

स्ट्रेचिंग नियमित रूप से किए जाने वाले व्यायाम का ही एक अंग है. मांसपेंशियों के तनाव को दूर करने के सबसे कारगर तरीकों में से एक है. हमारे शरीर की मजबूत और लचीली मांसपेशियों में चोट लगाने की संभावना काफी कम होती है.
अतः आप स्ट्रेचिंग की मदद से भी पिंडली के दर्द को दूर कर सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये बहुत आसानी से उपलब्ध है.

Hit therapy :

पिंडली दर्द के दौरान हमारे शरीर की मांसपेशियों में जकड़न, मोच, ऐंठन इत्यादि समस्याएँ उत्पन्न हो जाती हैं. Hit therapy इन समस्यों का बहुत सुलभ उपाय है.
हालांकि बहुत गंभीर चोट लगने पर ही इसका इस्तेमाल करें वरना इससे सूजन में वृद्धि भी ह सकती है.

Regular Exercise है Shin Pain का निदान :

Regular Exercise करने से कई रोगों को दूर सकते हैं.. क्योंकि Exercise करने से रक्त संचार तो नियमित होता ही है इसके साथ ही मांसपेशियों की जकड़न भी दूर होती है. जाहीर है इन्हीं दो कारणों से पिंडली दर्द की समस्या भी है.
इसलिए Regular Exercise आपको इस समस्या को दूर करने में मदद करता है.

 

Shin Pain Exercise

पैर दर्द या यूं कहें किसी भी दर्द में लंबे आराम के लिए जरूरी है कि आप अपनी दिनचर्या में Exercise के लिए समय निकालें। कई बार Exercise अकेले ही आपको कई शारीरिक समस्याओं से मुक्त करने के लिए काफी सिद्ध होता है।
ध्यान रहे कई बार दर्द हल्का होता है तो कुछ घण्टों में ठीक हो जाता है पर अगर दर्द बढ़ता ही चला जाए या इन नुस्खों को आजमाने से भी राहत ना मिले तो फौरन Doctor से संपर्क करें। क्योंकि तब यह दर्द किसी गम्भीर बीमारी का लक्षण हो सकता है।

  • toe Curl Exercise
  • One legged bridge
  • Monster Walk
  • Hill Step Downs
  • Stretch & Rest
  • Anti-inflammatory penicillar

For more detail please visit my youtube video : https://youtu.be/T-ZLrj8AUI0

Tags: , , , , , , , ,
Avatar

3 Comments

Avatar
Ankita kumari March 20, 2019 at 10:57 pm

Sir mere ankle me bht pain h
Ye running krne se huaa h aur shi n ho rha h
Any suggestion sir plzzzz Mera 4 days me pet h
Maine boiled water me nmk daal ke sekayi ki
& Medicine bhi li
Malish bhi bht ki & rest bhi li
To bhi shi n ho rha h
Plzzzz help me

Avatar
Ankit April 12, 2019 at 4:09 pm

sir running karne ke baad Hota Hai Pyar Mein Dard

Avatar
Ankit April 12, 2019 at 4:10 pm

Or sir Saas Bhi bolta hai

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement