Wednesday, October 23, 2019
What is Knock Knee

नॉक घुटने, जिसे जेनु वेलगम के नाम से भी जाना जाता है, एक आर्थोपेडिक स्थिति है जो घुटनों को अंदर की ओर झुकती है और एक दूसरे को स्पर्श करती है। बच्चे के विकासात्मक चरण के दौरान, 2 या 3 वर्ष की आयु तक यह स्थिति आम है और उम्र के साथ स्वयं ठीक हो जाती है। हालांकि, दुर्लभ मामलों में जब 6 साल की उम्र के बाद घुटने खराब होने लगते हैं, तो यह एक अंतर्निहित हड्डी विकार का संकेतक हो सकता है।

कारण

*ऑस्टियोमाइलाइटिस, एक हड्डी का संक्रमण

*सूखा रोग

*पाजी

*पिंडली में संक्रमण या चोट

*मोटापा

*overpronation

*हड्डियों का अनियमित विकास

*आनुवंशिक कंकाल असामान्यताएं

लक्षण

*दोनों टखनों के बीच 10 सेमी से अधिक का अंतर

*गैट पैटर्न में बदलाव

*घुटनों की अत्यधिक आवक

*गंभीर मामलों में, घुटने के पूर्वकाल भाग में दर्द

निदान

नॉक घुटने के निदान में पूरी तरह से शारीरिक परीक्षा और रोगी के चिकित्सा इतिहास की समीक्षा शामिल है। आर्थोपेडिक चिकित्सक रोगी के निचले पैरों, टखनों और घुटनों के पॉज़िटॉन का निरीक्षण कर सकता है। वह स्थिति की गंभीरता का आकलन करने के लिए टखने के जोड़ों के अंदरूनी हिस्सों के बीच की दूरी को माप सकता है। डॉक्टर कुछ अन्य कारकों का भी मूल्यांकन कर सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

 

*ऊंचाई, वजन और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई)

*चलने का पैटर्न

*निचले पैर का कंकाल संरेखण

*निचले पैर की गति की सीमा

इलाज

यदि 7 या 8 वर्ष की आयु के बाद स्थिति कम नहीं होती है, तो आर्थोपेडिक चिकित्सक निम्नलिखित उपचार की सिफारिश कर सकते हैं:

ब्रेसिज़

 

रात के दौरान एक ब्रेस पहनने से घुटनों के सामान्य संरेखण को सीधा और बहाल करने में मदद मिल सकती है। स्थिति की गंभीरता के आधार पर, डॉक्टर प्रभावी परिणामों के लिए अनुकूलित घुटने के ब्रेस की सिफारिश कर सकता है।

 

व्यायाम

 

शारीरिक चिकित्सक द्वारा निर्धारित कुछ व्यायामों को करना, घुटने की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है ताकि वे शरीर के वजन को सहन करने में बेहतर हो सकें।

 

सर्जरी

 

गंभीर मामलों में, रोगी को निम्नलिखित में से किसी भी सर्जिकल उपचार से गुजरने की सिफारिश की जा सकती है।

 

ओस्टियोटॉमी: इसमें संयुक्त हड्डियों को उनकी सामान्य स्थिति में वापस लाने के लिए घुटने की हड्डियों में हेरफेर करना शामिल है। प्रक्रिया घुटने के माध्यम से वजन के वितरण में भी मदद करती है।

गाइडेड ग्रोथ सर्जरी: यह सर्जरी घुटने की हड्डी के विकास को धीमा कर देती है। निर्देशित विकास सर्जरी आमतौर पर उन बच्चों के लिए अनुशंसित की जाती है जो अपने विकास के चरण में हैं

Tags:
Avatar

1 Comment

Avatar
Adesh singh March 28, 2019 at 1:45 pm

Verry nice sir ji

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement