Wednesday, October 23, 2019
What is CRPF

CRPF क्या है ?

CRPF भारत के केन्द्रीय पुलिस बल में सबसे बड़ा होता है। इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। CRPF Ki Duty देश की सुरक्षा करना, कानून व्यवस्था को बनाये रखना, और राज्य/संघ शासित प्रदेशों की सहायता करना तथा आतंकवाद के विरोधों से हमारी रक्षा करना है। CRPF सहयोग करने वाले बलों में सबसे आगे रहता है।

CRPF का पूरा नाम क्या है ?

CRPF का पूरा नाम  CENTRAL RESERVE POLICE FORCE (

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल

) है |

CRPF जॉइन कैसे करे ?

CRPF की भर्ती  के लिए आपको 3 चरणों को पूरा करना पड़ता है। इसमें प्रवेश के लिए छात्रों को लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, तथा चिकित्सा परीक्षण और साक्षात्कार देना ज़रुरी होता है।

Physical Test And Medical Test

CRPF में प्रवेश के लिए Candidate को सबसे पहले लिखित परीक्षा देना होती है।लिखित परीक्षा में पास होने के बाद Physical Test और Medical Test के लिए बुलाया जाता है।

जिसमें आपको कुछ Test पास करना ज़रुरी होते है। इसमें 100 मीटर की दौड़ होती है, 16 सेकंड और 18 सेकंड में। और 5 मीटर और 3 मीटर की लंबी कूद होती है, 05 मीटर और 0.90 मीटर की ऊँची कूद होती है। Physical Test पास होने के बाद Medical Test किया जाता है।

Interview

जब आपको Interview के लिए बुलाया जाये तो आप बिल्कुल Positive होकर जाये। और अपने Interview की तैयारी पहले से ही करके जाये।आप अच्छे से सोच ले की आपको क्या बोलना है। आप बिल्कुल विनम्र होकर बात करे, इसी आधार पर आपका चयन किया जाता है।

CRPF Eligibility

CRPF में करियर बनाने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष होना चाहिए।

आयु सीमा में छूट – उम्मीदवारों के लिए एससी एवं एसटी वर्ग के लिए 5 वर्ष तथा ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष एवं असैनिक केन्द्रीय सरकार के कर्मचारियों के लिए 5 वर्ष आयु में छूट दी है।

CRPF की परीक्षा के लिए योग्यता

CRPF Exam के लिए आपको 10th पास होना ज़रुरी है। आप 10th के बाद CRPF Exam दे सकते है।

CRPF Exam Pattern

CRPF Exam 2 Pattern में होती है। जिसके Total Marks 300 होते है।

1st Paper में General Awareness और General Intelligence And Reasoning, Numerical Ability से प्रश्न पूछे जाते है।जिसके 200 Marks रहते है।

2nd Paper में Essay In Hindi Or English और Precis Writing (English) And Comprehension Of Given Passage In English के प्रश्न पूछे जाते है।जिसके 100 Marks निर्धारित होते है।

CRPF History In Hindi

CRPF Ki Sthapna 27 जुलाई 1939 में Crown Representative Police के रूप में की गई थी। तथा आज़ादी के बाद गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने इस बल का नाम केंद्रीय रिजर्व पुलिस रख दिया।

यह सिर्फ देश का ही नहीं बल्कि विश्व का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है। इस बल का गठन देश की सुरक्षा करने के लिए किया गया। तथा भारत की एकता और अखंडता को बनाये रखना इसका प्रमुख कार्य है।

 

 

 

 

Tags:
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement