Sunday, July 12, 2020
what could be the treatment of daily headaches? | सिरदर्द का इलाज

क्या आप का भी होता है सिरदर्द ? हम बतायेगे उपाय
सिरदर्द मुख्य रूप से तनाव, अत्यधिक शारीरिक और मानसिक परिश्रम, अपर्याप्त नींद और भूख, फ़ोन पर ज़्यादा देर बात करना, अत्याधिक शोरगुल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अधिक प्रयोग के कारण सिरदर्द हो सकता हैं। कभी-कभी,अधिक अधिक सोचना, अपर्याप्त मात्रा में पानी पीना यह भी सिरदर्द के कारण है।

ध्यान/ योग – सुनने में शायद थोड़ा अटपटा लगे परन्तु ध्यान द्वारा भी सिर के दर्द से छुटकारा पाना मुमकिन है। यदि आप का भी सिर दर्द करता है ,तो ध्यान जरूर करे ।

तेल की मालिश करना-तेल से कुछ देर मालिश करना भी सिर दर्द को दूर करने का अच्छा ट्रीटमेंट है। तेल की मसाज से आपके सिर की मासपेशियों को राहत मिलती है और आप हल्का महसूस करते हैं। इसलिए जब भी सिर दर्द हो, तुरंत ही किसी से अपने सिर की मालिश ज़रूर करवालें। मालिश के लिए आप नारियल तेल, बादाम तेल या जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

आराम (नींद निकले ) – बहुत बार काम या थकान के चलते बहुत तेज सिर दर्द होने लगता है। तो आप सिर दर्द से निजाद पाने के लिए कुछ देर सो लेना एक अच्छा विकल्प है। सोने से हमारे दिमाग़ को शांति मिलती है और सिर दर्द अपने आप दूर हो जाता है।
चंदन का पेस्ट – चंदन की लकड़ी आप को मिल ही जायेगे आप चंदन की लकड़ी को घिसकर थोड़ा सा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने सिर में लगाएं, कुछ देर में ही गर्मी की वजह से होने वाले सिर दर्द से छुटकारा मिलेगा।

तुलसी – आम तोर पर आप को तुलसी के पत्ते मिल ही जायेगे ,तुलसी को वर्षों से औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा. एकबार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए. ये किसी भी चाय और काॅफी से कहीं अधिक कारगर और फायदेमंद है.
तुलसी के तेल को अन्य तेल के साथ मिलाएं। अब इस तेल माथे और गर्दन पर हल्की-हल्की मालिश करें। इससे आपको आराम मिलेगा।
लौंग के द्वारा-तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए. इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए. आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है.

अदरक -वैसे तो अदरक सिरदर्द को कम कर सकता है, आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा , आप भी अदरक का उपयोग कर सकते हो आप अदरक वाली चाय पिए सिर दर्द में लाभ होगा ।

Tags: , , , , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG