Sunday, July 12, 2020
Tarbuj khane ke fayde

तरबूज की खेती सबसे पहले चीन और मिस्र में लगभग 1000 साल पहले की गई थी। पर अब, अमेरिका में 50 राज्यों में से 44 में इसकी खेती की जाती है और दुनिया भर में तरबूज उगाया जाता है। यह विशेष रूप से दिखने में बड़ा और खाने में रसदार होता है। तरबूज का बाहरी छिलका हरे रंग का और कठोर होता है जिसका आमतौर पर सेवन नहीं किया जाता है, जबकि तरबूज अंदर से नरम, लाल या गुलाबी रंग का होता है जिसमें कई बीज होते हैं, यह तरबूज का वो हिस्सा है जिसे खाया जाता है।तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें पानी की मात्री काफी अधिक पाई जाती है। यही कारण है कि गर्मियों में इसे खाने से शरीर में सिर्फ पानी की कमी ही नहीं पूरी होती बल्कि शरीर खास कर पेट में ठंडक बनी रहती हैं। तरबूज खाना कई बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है।

तरबूज को हम एक स्वादिष्ट फल के रूप में तो जानते ही हैं, परंतु क्या आप जानते हैं तरबूज अत्यंत पोष्टिक भी है? तरबूज जो हमें गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाता है, वह हमें अनेक बीमारियों से ना केवल लड़ने की क्षमता देता है, अपितु उनसे बचाता भी है। तरबूज कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण खनिज भी निहित हैं। अधिकतर लोग तरबूज खाते समय उसके बीजों को फेंक देते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके बीज भी शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। इसके बीजों को उबाल कर खाने से शरीर को कई लाभ होते हैं। इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और तांबे जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। इनको अच्छी तरह पका कर सेवन से शरीर को काफी लाभ होते हैं।

 

तरबूज खाने के लाभ और फायदे निम्नलिखित है –

करें नेत्र स्वास्थ्य में सुधार

बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से, तरबूज आँखो के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। लाइकोपीन एवं विटामिन ए का मिश्रण आंख से सम्बंधित अनेक बीमारियों – अध: पतन, रतौंधी, मोतियाबिंद और अन्य उम्र से संबंधित समस्याओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। तरबूज रेटिना में पिगमेंट के उत्पादन में मदद करता है और यह विभिन्न प्रकार के संक्रमणों को भी दूर रखता है। दैनिक एक कप तरबूज खाने से समग्र दृष्टि स्वास्थ्य में सुधार आता है

हृदय स्वास्थ्य

हृदय स्वास्थ्य के लिए तरबूज के फायदे बहुत हैं। शोध के अनुसार, रोजाना तरबूज खाने या इसका जूस पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल के संचय को रोका जा सकता है। जो हृदय रोग का कारण बन सकता है। अध्ययन के अनुसार तरबूज के इन हृदय-स्वस्थ गुणों के पीछे तरबूज में पाया जाने वाला साइट्रलाइन नामक पदार्थ है। शोध में बताया गया है कि साइट्रलाइन अच्छी तरह से एथेरोस्क्लेरोसिस पर लाभकारी प्रभाव डाल सकता है।
एथेरोस्क्लेरोसिस एक हृदय रोग है, जिसमें धमनी की दीवारों पर वसा, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों का निर्माण होने लगता है। इसके अलावा, साइट्रलाइन रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में धमनी की कठोरता को कम करने का काम भी कर सकता है।

प्रजनन क्षमता

इसके बीजों में लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पुरूषों की प्रजनन शक्ति को बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए पुरूषों को रोजाना अपने खाने में तरबूज के सूखे बीजों का सेवन करना चाहिए।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

सूजन

चोलिन तरबूज में पाया जाने वाला एक बहुत महत्वपूर्ण और बहुमुखी पोषक तत्व है। यह हमारे शरीर की मांसपेशियों की गति बढ़ाने में और समरण शक्ति बढ़ाने में सहायता करता है। चोलिन सेलुलर मेम्ब्रेन की संरचना को बनाए रखने में भी मदद करता है। नर्व में ब्लड के सुचारु संचरण में सहायता करता है। शरीर से वसा के अवशोषण में सहायता करता है। पुरानी सूजन को भी कम करता है।

गुर्दों को स्वस्थ रखे
एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होने की वजह से तरबूज गुर्दों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, लिवर को स्वच्छ, गुर्दों के कार्यों को उत्तेजित कर और रक्त में यूरिक एसिड को कम करता है। यह गुर्दे की सूजन को भी कम करता है। यदि आपको पेशाब करने में तकलीफ हो रही हो या फिर मूत्र की मात्रा असामान्य हो तो आपको तरबूज खाने से बहुत हद तक राहत मिलेगी

पाचन क्रिया को सुचारू

पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए तरबूज आपकी मदद कर सकता है। तरबूज में पानी की अधिकता होती है और पानी भोजन पचाने में सबसे अहम तत्व माना जाता है। इसके अलावा, इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कब्ज, डायरिया व गैस जैसी समस्याओं से निजात दिलाने का काम करता है (5)। पेट की दिक्कतों से बचे रहने के लिए आप अपने दैनिक आहार में तरबूज को शामिल कर सकते हैं।

डायबीटिज

उबले बीजों के सीरप का रोजाना खाली पेट सेवन करना मधुमेह के रोगी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस बीमारी के लिए यह एक प्राकृतिक इलाज है।

अस्थमा की रोकथाम

अस्थमा ऐसे लोगों में कम होता है जो तरबूज़ का सेवन नियमित रूप से करते है। तरबूज़ में उच्च पोषक तत्वों का समावेश होता है जो अस्थमा को रोकने में मदद करता है। इन पोषक तत्वों में विटामिन सी है जो कई फलों और सब्जियों में तरबूज शामिल है।

गर्भावस्था में

गर्भवती महिलाओं को विभिन्न पाचन समस्याएं हो सकती है- जैसे एसिडिटी और सीने में जलन। तरबूज की तासीर ठंडी होती है जो इन समस्याओं से तुरंत राहत देते हुए इन्हे कम करने में मदद करता है। तरबूज का किसी भी रूप में सेवन करने से शरीर को मांसपेशियों की ऐंठन से राहत मिल सकती है। तरबूज पाचन को सही करता है और बदले में, त्वचा को अच्छा करता है। त्वचा के विभिन्न हिस्सों में पिग्मेंटेशन को शरीर की नियमित सफाई से कम किया जाता है और त्वचा को निखारा जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान कब्ज एक आम समस्या है। तरबूज का सेवन करने से कब्ज़ को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

रक्तचाप नियंत्रण

तरबूज साइट्रलाइन नामक एमिनो एसिड से समृद्ध होता है, जो रक्तचाप के लिए फायदेमंद हो सकता है। फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, साइट्रलाइन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है।
तरबूज पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है, जिसे उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए जाना जाता है। पोटैशियम एक इलेक्ट्रोलाइट भी है, जो व्यायाम के दौरान रक्तचाप को नियंत्रित करता है। एक अन्य अध्ययन भी तरबूज के रक्तचाप नियंत्रण गुण का समर्थन करता है। शोध में पाया गया है कि तरबूज सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्त्चाप को कम कर सकता है ।

ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल

अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेन्ने द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में यह पाया गया कि तरबूज खाने वाले लोगो का ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल रहता है। तरबूज़ में 90 % पानी होने से ये शरीर की गर्मी को कम करता है। तरबूज़ में लाइकोपीन उच्च मात्रा में होता है जो दिल की बीमारी से बचाव में मदद कर सकता है।

लू लगने का खतरा कम

तरबूज आपके शरीर के तापमान और रक्तचाप दोनों को ही कम करने में मदद करता है। बहुत से लोग गर्मियों के दौरान इस फल का सेवन करते हैं जिससे उन्हें लू लगने का खतरा कम होता है। तरबूज के अंदर पानी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो पसीने के रूप में अतिरिक्त तरल को शरीर से बहार निकालता है और गर्मियों के दिनों में आपके शरीर को ठंडा करता है।

यौन क्षमता

तरबूज के फायदे यहीं समाप्त नहीं होते। एक रिपार्ट के अनुसार तरबूज में मौजूद साइट्रलाइन यौन संबंध के लिए फायदेमंद हो सकता है। साइट्रलाइन वो खास तत्व है, जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन (यौन रोग) को सुधारने का काम करता है।
एक रिपोर्ट के अनुसार तरबूज में मौजूद साइट्रलाइन, नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाने का काम करता है, जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन को सुधारने और यौन क्षमता के विकास को बढ़ावा देता है

कोशिकाओं की क्षति

जैसा कि हमने पहले बताया कि तरबूज लाइकोपीन से समृद्ध होता है और लाइकोपीन वो खास तत्व है, जो हृदय रोग से जुड़ी कोशिकाओं की क्षति को रोकने का काम कर सकता है। तरबूज विटामिन-बी12 से भी समृद्ध होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के विकास में मदद करता है

मनःस्थिति के लिए

वैज्ञानिक अध्ययनों द्वारा यह साबित हुआ है कि डिप्रेशन और चिंता से पीड़ित लोगों में विटामिन बी 6 का स्तर कम होता है। शरीर में सेरोटोनिन का उत्पादन करके विटामिन बी 6 एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में काम करता है। तरबूज में विटामिन बी-6 की मात्रा अधिक होती है। यह एक आवश्यक पोषक तत्व है जो मन को शांत करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है जो डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन एवं व्यग्रता को दूर रखता है। इसके अलावा यह हॉर्मोन्स के संतलुन को भी बनाए रखता है। तो अगली बार जब आपका मूड खराब हो तो फटाफट तरबूज का एक स्लाइस काटें और चेहरे पर एक ख़ूबसूरत सी हँसी के साथ खा लें।

दांतों और मसूड़ों के लिए फायदेमंद

ओरल हेल्थ के लिए भी तरबूज का सेवन किया जा सकता है। तरबूज विटामिन-सी से समृद्ध होता है और विटामिन-सी दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। एक रिपार्ट के अनुसार विटामिन-सी की कमी से मसूड़े से संबंधित समस्या हो सकती है । एक अन्य रिपोर्ट में ओरल हाइजीन के लिए विटामिन-सी के महत्व को बताया गया है ।
इसके अलावा तरबूज में पानी की अधिकता होती है इसलिए यह दांतों से प्लेक, बैक्टीरिया को हटाने का काम कर सकता है।

Tags: , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG