Thursday, May 28, 2020
side effect of milk at night ?

आज के समय में अधिकतर लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍यायें बहुत अधिक होती है, और तो और लगातार ऐसी समस्‍यायें बढ़ती जा रही है, जिनसे हर व्‍यक्ति परेशान रहने लगा है, हालांकि इन सब की मुख्‍य वजह हम लोगों का खान-पान है। हालांकि शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिये बहुत से विटामिन और प्रोटीन की आवश्‍यकता होती है, फल-सब्जियां दूध आदि ऐसी बहुत सी चीजें शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाने के लिए बहुत आवश्यक होती हैं।
दूध सेहत के लिए बड़ा ही गुणकारी होता है। शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि कच्चा दूध स्वास्थ्य के लिए फायदे से कई गुना हानिकारक भी है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि पाश्चुरीकृत दूध की तुलना में कच्चा दूध पीने से खाद्य जनित बीमारियों के होने का खतरा 100 गुना तक बढ़ सकता है। सीएलएफ रिपोर्ट के अनुसार पाश्चुरीकृत दूध पीने की तुलना में कच्चा दूध घातक है।
आपकी जानकारी के लिये बता दें कि दूध को धरती का अमृत माना जाता है, क्‍योंकि दूध में विटामिन सी को छोड़कर शरीर के लिये सभी पोषक तत्‍व विटामिन है। वहीं अगर जो लोग मांसाहारी भोजन करना पसन्‍द करते है। उनके लिये कुछ सावधानी बर्तनी बहुत ही जरूरी है। इसी क्रम में अगर रात में आप दूध पीते है, तो तीन गलतियों को नही करना चाहिये, वरना पड़ेगा उम्र भर पछताना, जिन तीन गलतियों के संबंध में बात करने वाले है वो कुछ इस प्रकार से है…

शाम को दूध पीने वाले सतर्क

1.पेट के दर्द की समस्या
पेट का दर्द तब हो सकता है जब गाय के दूध में पाए जाने वाले लैक्टोज से आपके पेट के अस्‍तर में परेशान हो जाती है। लैक्टोज के टूटने से पेट की जलन हो सकती है। आपकी आंतों में जकड़न हो सकती हैं। आपका डॉक्‍टर दूध में लैक्‍टोज को तोड़ने में मदद के लिए ओबर-द-काउंटर दवा की सलाह दे सकता है।

2.गैस की समस्या
जैसा कि हमने बताया दूध में लैक्टोज होता है, जो कभी-कभी पाचन को खराब कर सकता है। इस कारण दूध पीने से किसी-किसी को दस्त, ब्लोटिंग या गैस की समस्या हो सकती है

3.मछली खाकर दूध ना पिये
यदि आप मांसाहारी हैं,और मछली खाना बेहद पसंद करते हैं साथ ही दूध के भी शौकीन हैं तो आपको एक बात पर ध्यान रखना बहुत जरूरी है। यदि आप दूध पीने के बाद मछली का सेवन करते हैं तो आपको गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है,क्योंकि इससे आपके शरीर पर सफेद दाग हो सकते हैं। ऐसे सफेद दाग जिनका कोई भी इलाज नहीं है किसी भी दवाई से वह सफेद दाग ठीक नहीं होते हैं और आपके शरीर पर पूरी तरह से फेल सकते हैं। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि दूध पीने के बाद कभी भी मछली का सेवन ना करें।

4.दूध से एलर्जी की समस्या
कुछ लोगों को दूध से एलर्जी भी हो जाती है। इसका कारण भी लैक्टोज होता है। ऐसे में यह इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकता है।

5.दस्‍त की समस्या
दस्‍त तब होता है जब आपकी आंतों में क्रैम्‍प होता है। गाय के दूध में लैक्‍टोज इस दूष्‍प्रभाव का कारण होता है। जब आप इसे पीना बंद कर देते हैं तो यह दुष्‍प्रभाव रुक जाएगा।

6.दूध के साथ तली हुई चीजे ना खाये
बहुत सारे लोग चाय के साथ नमकीन चीज़ें खाना पसंद करते हैं. लेकिन यदि आप दूध पी रहे हैं तो भूल से भी उसके साथ किसी तरह की नमकीन चीज़ का सेवन ना करें. दरअसल, दूध के साथ नमकीन का सेवन करने से हमे दूध में मौजूद पोष्टिक तत्व नहीं मिल पाते और ऐसा दूध पीना हमारे लिए फायदेमंद नहीं रहता।

Tags: , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG