Wednesday, October 23, 2019
रनिंग टाइम सास फूलने की समस्या का समाधान ।

रनिंग टाइम सास फूलने की समस्या का समाधान । running time sans fulna ka samadhan |

आम तौर पे हम ने देखा है कि जितने भी रनर है उन सभी के साथ ये समस्या आती है |  तो आइए हम इस समस्या का आपको एक आसान सा उपाय बताते है ,अगर आप इस को 15 दिन तक फॉलो करते है तो आपकी इस प्रॉब्लम से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा ।

कैसे दौड़े –

1 . सबसे पहले हम दौड़ने का सही तरीका जान लेते है ताकि सास की जो रिदम है वो बनी रहै।
2 . जब कोई भी रनर दौड़ना सुरु करता है तो उस को दौड़ने में क्या क्या ध्यान में रखना चाइये ,सबसे पहले हम वॉर्म अप कर ले अपने शरीर को ,उसके बाद          हमारा रनिग करने की ड्रेस का सही चुनाव कर ले । शूज का सही तरीके से चुनाव कर ले ।
3 . दौड़ते टाइम शॉट रनिग है तो पंजे पे दौड़े लांग रनिग है तो पूरे पेर पे दौड़े ।
4 . दौड़ते टाइम हातो का स्विंग पूरा जाने दे । और अपने शरीर का जुकाव आगे की तरफ रखे ,।

अब सास की तकलीफ को कैसे दूर करे –

आप सभी को पता है कि योग हमारे जीवन के लिए महत्व पूर्ण है अगर देखा जाए तो योग के अंदर कुछ आसन ऐसे है जिन से हमारी सास की गति को कन्ट्रोल किया जा सकता है | जैसे अनुलोम विलोम ओर कपाल भाती, ये दो आसान बहुत ही महत्वपूर्ण है | सास फूलने की समस्या से बचने के लिए तो ज्यादा से ज्यादा ये योगासन अपने दिनचर्या में शामिल करें ।

रनिंग कैसे करे –

ज्यादा से ज्यादा स्प्रिंट मारे चाहे 400 मीटर हो या 800 मीटर डेली 3 या 4 स्प्रिंट मारे जिस से आपके फेफड़े ज्यादा से ज्यादा आक्सीजन अंदर की तरफ लेने तो आपकी सास फूलने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है ,जितना कोशिश हो रनिग सुबह 5 से 7 के बीच मे करे ,
हमेशा जब स्प्रिंट मारते है | तो लंबी लंबी सांस नाक से ले तथा मुह से छोड़े |

सांस लेने का तरीका –

एक गलत धारणा है बहुत लोगो की की हमे केवल नाक से सास लेना चाइये ये गलत है ,आप जब रनिंग करते है उस समय आपके शरीर को ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत होती है ,नाक के छिद्र छोटे होने के कारण ऑक्सीजन की पूर्ति नही हो पाती जिस से भी हमारी सास फूलती है ,तो हमेशा ध्यान रहे मुह ओर नाक दोनों से सास ले ।

Tags: , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement