Wednesday, October 23, 2019
थोड़ी running से ही सास फूल जाती है ,तो आज ये breathing technique Jan le

                 थोड़ी running से ही सास फूल जाती है ,

            तो आज ये breathing technique Jan le ,

अगर हम किसी फोर्स संबंथित तयारी कर रहे है तो सास फूलना आम बात है ,जितने भी जवान जो तयारी में लगे है सास फूलने की समस्या सब के साथ होती है किसी के साथ ज्यादा तो किसी के साथ कम |

तो आइए हम आज आप को सास फूलने की समस्या से निजात दिलाते है।

1 . सास किस प्रकार से लेे –  सास लेने का सही तरीका अगर आपको पता है | तो आपकी सास फूलने की समस्या में काफी हद तक निजात मिल जाएगा |  अगर लंबी running कर रहे है तो सास अच्छे से लंबी लंबी ले ओर अगर शॉट running कर रहे है तो छोटी छोटी सास ले ।

 

2 . हमेशा ध्यान दे  – अगर आप दौड़ रहे है , तब अपने जो शोल्डर है उनकी पोजिशन सीधी होना चाइए । बॉडी daun रहे की पर शोल्डर सीधे रहेंगे तब हमारी सास सही प्रकार से शरीर में जाएगी और उस सास का उपयोग शरीर सही प्रकार से कर पाएगा।

 

3 .  प्राणायाम  –  एक ऐसा योग है जो आपकी सास के ऊपर कंट्रोल करता है , अगर आप इसको रोजाना करते है | तो 20 दिन के अंदर आपकी सास फूलने की समस्या निजात मिल जाएगी |

 

4 .  आक्सीजन भरपूर ले –   मात्रा में अपने शरीर को आवश्यक होती है दौड़ते टाइम और उसकी पूर्ति हम सास सही प्रकार से लेंगे तो ही हो सकती है | अगर सास छोटी लेंगे तो आक्सीजन पूरी मात्रा में अपने शरिर तक नहीं पहुंचे गि तो सास ज्यादा फूलेगी और runnig सही प्रकार से नहीं कर पाएंगे।

 

5 . खाने का सही से रखे ध्यान  –  runnig करते है हम और अगर daite का सही प्रकार से ध्यान नहीं रखते है तब भी हमारे साथ ये सास फूलना और थकान कि समस्या अती है ,तो हमेशा ध्यान रहे runnig के लिए शरीर को ज्यादा से ज्यादा विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है तो उसकी पूर्ति के लिए आवश्यक फ्रूट्स ड्राइफ्रूट्स और दूध केले का सेवन करे और runnig बेहतर बनाए ।

 

6 . runnig एक ही रिदम से करना – अगर आप एक ही गति से दौड़ कर रहे तो आपके लिए बेहतर है क्योकी आपकी सास की रिदम एक जैसी बनी रहेगी | और ज्यादा सास नहीं फूलेगी | लेकिन अगर आप पहले फास्ट दौड़ रहे फिर धीरे हो रहे तो आपके सास ज्यादा फूलेगी आप runnig कितने km Ki Hai उसके हिसाब से अपनी स्टेप बनाए |

 

 7 . गलत धारणा – गलत धारणा बनी हुई है बहुत सारे धावक के मन में की में दौड़ते टाइम मुंह बंद rakhu उनके लिए बता देता हूं दोस्तो अगर आप मुंह बंद कर के Long runnig कर रहे है तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे है मुंह बंद कर के एक ही runnig होती है और वो है शॉट रानिग जैसे 100 मीटर 200 और 400 मीटर तो हमेशा ध्यान दे आप जब भी runnig करे अपना मुंह खुला रखें ताकि हमारे शरीर को आक्सिजन ज्यादा से ज्यादा नाक और मुंह दोनों से फेफड़े में पहुंचे और उसी को अपने शरीर में भरपूर मात्रा में प्रवाहित कर सके ,ऎसा अगर हुआ तो आपकी सास फूलने की समस्या का जड़ से खात्मा हो जाएगा ।

अगर आप को हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी है | तो आप अपने दोस्तों तक जरूर शेर करें |

जय हिन्द , जय भारत ,

Tags: , , , , , , ,
Avatar

2 Comments

Avatar
Hem singh September 14, 2019 at 2:49 pm

Sir mujko Pero se ranking Karnme problem Hoti hai

Avatar
Satybhan kashyap September 14, 2019 at 8:14 pm

Very good 👍

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement