Friday, December 4, 2020
Running karne ka sahi time

सबसे पहले हम यह जानते हैं कि हम किस समय दौड़ने जा सकते हैं। आप सुबह जल्दी जागें और दोपहर से पहले जॉगिंग के लिए जाएं। आप एक नियम बना लें कि लगभग 10 बजे से पहले आप को दौड़ने जाना है। जिन लोगों को सुबह काम होता है वह लोग शाम के समय में जॉगिंग करने जा सकते हैं। आप जॉगिंग पर जाने से पहले थोड़ा नाश्ता करके अपने शरीर को जॉगिंग के अनुकूल कर लें। दौड़ने से पहले बाथरूम हो आएं जिससे आप को प्रशिक्षण या दौड़ के दौरान किसी भी प्रकार की कठिनाइ नहीं हो।

क्योंकि उससे हमारी सेहत अच्छी रहती है हमें किसी प्रकार की बीमारियां नहीं होती लेकिन अगर आप सही तरीके से नहीं दौड़ते हो तो बहुत ज्यादा आपके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है क्योंकि अगर आप सही जगह और सही तरीके से नहीं दौड़ रहे होतो फिर आपको अपने जूते का चुनाव सही ढंग से करना चाहिए। आम जूते और रनिंग के जूते में फर्क होता है। दौड़ने के लिए अगर आप सही जूते का चुनाव नहीं करेंगे, तो इससे टखने और दूसरे जोड़ों पर दबाव पड़ेगा। और हां, अगर आप पहली बार दौड़ रहे हैं तो, बहुत ज्यादा दौड़ने को लेकर सावधान रहें। इससे आपके मसल्स को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही अगर आप रेगुलर रनिंग सेशन शुरू करने वाले हैं,

तो, रनिंग करते वक्त हमारा सिर एकदम सामने की तरफ होना चाहिए। अगर सिर नीचे या ऊपर की तरफ झुका रहेगा तो गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। आप अभी गर्दन को ऊपर नीचे कर इसे आजमा सकते हैं। आपको समझ आ गया होगा कि हम क्या कहना चाह रहे हैं। भागते वक्त ना तो ज्यादा आगे की तरफ झुके और ना पीछे की तरफ। कोशिश करें कि आपका शरीर रनिंग के वक्त थोड़ा सा आगे झुका रहे।नए लोग सामान्य गलती यह करते हैं कि बहुत जल्दी बहुत ज्यादा दौड़ लेते हैं। अगर आप लंबे समय तक अपनी रनिंग को जारी रखना चाहते हैं, तो ऐसी गलतियों से बचें। अगर आप नए हैं, तो फिजिकल फिटनेस के अभाव में आपके शरीर और मसल्स में अकड़न होगी। नियमित रूप से रनिंग शुरू करने से पहले इस अकड़न को हटाने के लिए स्ट्रेचिंग करनी चाहिए।

समय का विशेष ध्यान रखे

दौड़ने की शुरुआत करने से पहले आप complete plan बना लें की आपको कितने दिन में कितने समय में कितनी दुरी तय करनी है। उसके हिसाब से आप daily अपने time और दुरी को एक notebook में लिखें और उसे follow करें। अगर आप पहली बार दौड़ लगा रहे हैं तो ध्यान रहे एक दूँ कुछ नहीं होने वाला है कम से कम 1-2 महीने आपको अपनी speed बढ़ाने में लग जाएँ। इसलिए आप हफ्ते के हिसाब से अपने टाइम और दुरी को सेट करें। जैसे पहले हफ्ते आपने 300 miter दौड़ना है तो आप पहले से 4 दिन तक ज्यादा समय ले सकते हैं और आगे के 3 दिन जोर लगा के कम से कम समय में 300 miter की दुरी तय करनी है। इसी तरह आप दूसरे हफ्ते दुरी को बढ़ाएं और जब तक आप 1600 miter 5 मिनट में तय नहीं कर पाए रोजाना practice करें।

थोड़ा कुछ खाकर दौड़ने के लिए

अगर आप के पैट में कुछ समस्या है, तब भी आप थोड़ा कुछ खा कर दौड़ने के लिए जा सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ा मुन्नका, एक केला, चाय, कॉफी या फिर एक गिलास जूस ले सकते हैं जिससे आप के शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी। सुबह दौड़ने से पहले आप एक गिलास खट्टे फलों का जूस या फिर एक कप ग्रीन टी शहद के साथ ले सकते हैं। दोनों में मौजूद विटामिनों और खनिजों के माध्यम से आप के शरीर को ऊर्जा प्रदान होगी।

एक कप कॉफ़ी का सेवन

यदी आप पहली बार दौड़ने जा रहे हैं तो आप को एक कप कॉफ़ी का सेवन करना चाहिए जिससे आप को थकान नहीं होगी और आप फ्रेश मेहसूस करेंगे। आप पहली बार दौड़ने जा रहे हैं तो ज्यादा देर तक न दौड़ें।

अच्छी नींद लें

हमारे शरीर के लिए सोना बहुत जरूरी है। इससे हमारे muscles को शांति मिलती है और शरीर को नयी ऊर्जा। पूरी नींद लेने से body पूरी तरह से relax हो जाती है और आप फिर दोबारा running continue कर सकते हो। अगर आप पूरी तरह से अपनी नींद को पूरा नहीं करते हैं तो आपका मन दूसरे दिन से दौड़ने का नहीं करेगा। कम से कम 7-8 घंटे सोना शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

जमीन पर जोर से पैर न पटकें

रनिंग के दौरान कभी भी जमीन पर जोर से पैर न पटकें। इससे आप परेशानी में पड़ सकते हैं और शरीर पर दबाव भी बढ़ेगा। यह गलती आमतौर पर हर कोई करता है। इससे आपकी जोड़ और हड्डियां चोटिल हो सकती है।

सुबह के टाइम करे रनिंग

हमारे बहुत सारे फ्रेंड्स हमसे पूछते हैं की रनिंग फ़ास्ट करने के लिए बेस्ट टाइम कौन सा होता है इसलिए आज हम उन्हें बताने जा रहे हैं कि रनिंग करने का कोई बेस्ट टाइम नहीं होता है आप जब चाहे कर सकते हैं। शुबह या शाम अच्छा समय है लेकिन अगर आप शुबह के समय करें तो आपको काफी फायदा मिलेगा। इससे न सिर्फ आपकी रनिंग स्पीड बढ़ेगी बल्कि आपका शरीर स्वस्थ और आपके फेफड़ों ह्रदय को स्वच्छ हवा मिलेगी।

रनिंग से पहले स्ट्रेच करें एक्सरसाइज करें

रनिंग से पहले अपने शरीर को थोड़ा सा स्ट्रेच करें एक्सरसाइज करें हाथों को पैरों की उंगली तक छुपाए ऐसे ही बहुत सारी एक्सरसाइज है जो कि आप कर सकते हैं तो करिए जरूर रनिंग के पहले. अब बात करते हैं बहुत से लोगों को समस्या आती है कि उनको रनिंग के टाइम पर सांस फूलने लगती है तो यह एक नॉर्मल समस्या है बहुत से लोगों को समस्या आती है इसमें घबराने की कोई बात नहीं है यह कोई बीमारी नहीं है यह मुझे भी हुई थी शुरू शुरू में जब मैंने रनिंग स्टार्ट करी थी तो अगर आपको भी यह समस्या आए तो आप घबराएं नहीं क्योंकि यह एक आम समस्या है फिर भी अगर आप चाहें तो अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं अपना चेकअप करवा सकते हैं कि आप कंफर्म हो जाए कि आपके शरीर में कोई भी ऐसी कमी नहीं है जिससे कि आप रनिंग करने से नुकसान हो . अब मैं आपको थोड़ी और कुछ बातें बताना चाहूंगा जैसे कि आपको जोगिंग करने से पहले या जोगिंग करने के बीच में ज्यादा पानी नहीं पीना है या कुछ भी ऐसा खाना नहीं है ज्यादा जो कि नुकसानदायक हो तो आपको रनिंग करने से पहले और रनिंग करने के बीच में भी पानी वगैरा ज्यादा नहीं पीना है क्योंकि यह आपके लिए नुकसानदायक है इसको इग्नोर करें हां रनिंग करने के कुछ समय बाद आप पानी पी सकते हो या कुछ खा सकते हो तो यही कुछ बातें थी जो मुझे लगा आपके साथ शेयर करना चाहिए जैसे कि आपको शुरू में ज्यादा स्ट्रेच नहीं देना है जबरन, ध्यान रख इस बात पर कि जब आप रनिंग स्टार्ट करते हैं तो शुरू के दिनों में आपको अपने शरीर पर ज्यादा लोड नहीं देना है यानी कि ऐसा नहीं कि आज पहला ही दिन है और आपने बहुत लंबी दौड़ मारी उससे आपके शरीर पर नुकसान होगा बुरा इफ़ेक्ट पड़ेगा ध्यान रखें इन बातों पर धीरे-धीरे आगे बढ़िए और ज्यादा एकदम से दौड़ने की कोशिश मत करिए शुरू के दिनों में थोड़ा तेजी से चलिए ठीक है,

Tags: , , , , , , ,
Avatar

1 Comment

Avatar
Sachin Singh February 7, 2020 at 5:35 pm

very nice

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG