Thursday, May 28, 2020
Remedies for stomach pain | पेट दर्द के घरेलू उपाय

Career Physical Academy  में आपका बहुत बहुत स्वागत है | पेट में दर्द की परेशानी ऐसी होती है जिससे व्यक्ति न तो सुकून से बैठ पाता है और न ही कोई काम कर पाता है। पेट दर्द एक आम समस्या है। इसके कई कारण हो सकते हैं। यदि आपको भी अक्सर पेट दर्द होता है  आप की सफलता के लिए, हम आप से ज्यादा मेहनत करते है ,पेट मे दर्द होता है रनिग के समय हम सबसे बेस्ट ट्रिक लाये है जिस से आपकी पेटदर्द की समस्या से निजात मिलेगी तो दवा खाने के बजाए घरेलू उपाय अपनाएं, क्योंकि पेट दर्द के लिए ज्यादा दवा खाना आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

पेट दर्द के लिए सही मात्रा में पानी पीना बेहद उम्दा और असरदार उपाय है। इससे आप लीवर और गैस संबंधी दर्द में राहत पा सकते हैं,

जब आप रनिंग करते हो आप पैन तोडा कम पिए आप के लिए अच्छा होगा  |

अजवायन
1.अजवायन को तवे पर सेंक कर पीस लें। इस चूर्ण को आधी चम्मच मात्रा में लें और ठंडा पानी पी लें। पेट दर्द दूर हो जाएगा।
2. अजवायन के चूर्ण में काला नमक मिला कर गर्म पानी के साथ लेने से पेट की तकलीफ दूर हो जाती है।

जीरा

अगर आप गैस की वजह से होने वाले दर्द से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में नियमित रूप से भुने जीरे को काले नमक या सेंधा नमक मिलाकर सेवन करें। जीरा भूनकर चबाने से भी पेट दर्द में राहत मिलती है।

मेथी दाने
मेथी दाने को थोड़ा सा भून लें और फिर उसे पीसकर पाउडर बना लें। इसे गर्म पानी के साथ लें। ध्यान रहे कि मेथी दाना ज्यादा न सिके व पानी भी ज्यादा गर्म न हो।

नींबू का रस
नींबू के रस के साथ काला नमक मिलाएं और आधा कप पानी डालें। इसे पीने के कुछ ही देर में पेट दर्द में कमी आएगी।

Nimbu

अनार
आपके लिए अनार पेट दर्द मे फायदेमंद साबित हो सकता है। आप अनार के बीज निकालें। थोडी मात्रा में उसमें नमक और काली मिर्च का पाउडर डालें और दिन में करीब दो बार इसका सेवन करें।

मीठा सोड़ा
पेट दर्द के साथ ही जलन भी हो रही हों तो ठंडे पानी में थोड़ा मीठा सोड़ा डालकर पीने से लाभ होता है।

बेकिंग सोडा

हम आप से ज्यादा मेहनत करते है ,पेट मे दर्द होता है रनिग के समय हम सबसे बेस्ट ट्रिक लाये है जिस से आपकी पेटदर्द की समस्या से निजात मिलेगी |

Tags: , , , , , , , , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG