Thursday, April 9, 2020
Piles kya hota hai | पाइल्स की बीमारी क्या होती है

पाइल्स एक ऐसी बीमारी है,जो किसी ज़माने में ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को होती थी | लेकिन आज कल यह बीमारी कम उम्र के बच्चो ,युवाओ ,औरतों सभी में होने लगी है ,लेकिन क्या आप जानते है की पाइल्स क्या है तो आइये आज हम पाइल्स के बारे में जानेगे की पाइल्स क्या होता है और किन किन कारणों से होता है |
बवासीर या पाइल्स एक ख़तरनाक बीमारी है। बवासीर 2 प्रकार की होती है। आम भाषा में इसको खूनी और बादी बवासीर के नाम से जाना जाता है। कहीं पर इसे महेशी के नाम से जाना जाता है। बवासीर एक ऐसी समस्या है, जिसे अक्सर लोग गंभीरता से नहीं लेते या फिर यह समस्या होने पर किसी से कहने में हिचकिचाते हैं। सही समय पर उपचार न करने के कारण समस्या काफी बढ़ जाती है।  यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें एनस के अंदर और बाहरी हिस्से की शिराओं में सूजन आ जाती है।
इसकी वजह से गुदा के अंदरूनी हिस्से में या बाहर के हिस्से में कुछ मस्से जैसे बन जाते हैं, जिनमें से कई बार खून निकलता है और दर्द भी होता है।

अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं,तो आइये हम इसके उपाय और कारणों पर चर्चा करते है |

पाइल्स होने के कारण

कुछ व्यक्तियों में यह रोग पीढ़ी दर पीढ़ी पाया जाता है। अतः अनुवांशिकता इस रोग का एक कारण हो सकता है। जिन व्यक्तियों को अपने रोजगार की वजह से घंटों खड़े रहना पड़ता हो, जैसे बस कंडक्टर, ट्रॉफिक पुलिस, पोस्टमैन या जिन्हें भारी वजन उठाने पड़ते हों,- जैसे कुली, मजदूर, भारोत्तलक वगैरह, उनमें इस बीमारी से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है। कब्ज भी बवासीर को जन्म देती है, कब्ज की वजह से मल सूखा और कठोर हो जाता है जिसकी वजह से उसका निकास आसानी से नहीं हो पाता मलत्याग के वक्त रोगी को काफी वक्त तक पखाने में उकडू बैठे रहना पड़ता है, जिससे रक्त वाहनियों पर जोर पड़ता है और वह फूलकर लटक जाती हैं। बवासीर गुदा के कैंसर की वजह से या मूत्र मार्ग में रूकावट की वजह से या गर्भावस्था में भी हो सकता है।

पाइल्स के शिखार होने से बचे

अगर आप तेल और मसाला खाने के शौकीन हो तो आप छोड़ दे क्यूंकि इन चीजों को छोड़ देना चाइये क्यूंकि इसकी वजह से भी ये समस्या अपने आप रूप ले लेती है और कई अपन गलत चीज़ खा लेते है ,अगर आप को पाईल्स से बचना चाहता हे और अपने बीमारिया का तुरंत हल पाए  अगर आप इन चीजों के खाने के शौकीन हो तो इसमें कोई बुरी बात नहीं है लेकिन आप जंक फ़ूड का शौकीन हो तो आप के लिए बहुत ही नुक्सान दायक है और आप तकलीफ में आ सकते है और आप पाइल्स का शिकार हो सकता है ,इसमें पेट में कब्ज की शिकायत हो जाती है और काफी समय तक आप का पेट साफ़ नहीं होता है तो आपको पाइल्स की बीमारी के शिकार हो सकते है
ऐसा करने से आप इन बीमारियों से बच सकते हो और कई बीमारियों से आप बच सकते हो आप अपने आप को भी इन बीमारियों से बचा सकते हे
अगर आप के पिता या दादा को यह बीमारी रही हो सकता हे आप का बैड लक से आप को भी हो सकती है

पाइल्स होने पर उपाय

 

1.अधिक से अधिक पानी पीना
यह पाइल्स को ठीक करने का सबसे आसान व प्रभावी तरीका है। आप अपने वाटर इनटेक पर विशेष रूप से ध्यान दें।
पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कब्ज दूर होती है और इस तरह से बवासीर से छुटकारा मिलता है। प्रत्येक दिन 8−10 गिलास पानी पीने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है।

2.नारियल का तेल
नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो खूनी बवासीर से राहत दिलाने में मददगार है। नारियल का तेल लगाने से जलन और सूजन कम होती है। साथ ही इससे खुजली से भी राहत मिलती है।

नारियल का तेल

3.सब्जी के अंदर हींग का उपयोग करें
हींग को बवासीर के मरीज को अपनी डाइट में जरूर शामिल किया जाना चाहिए। आप इसे सब्जी के तड़के में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एक गिलास पानी में घोलकर प्रतिदिन सेवन कर सकते हैं। यह पाचन में सुधार करता है और इसलिए बवासीर के इलाज के लिए प्रभावी माना जाता है।

सब्जी के अंदर हींग का उपयोग करें

4.डॉ. से संपर्क करे 

अगर आप पाइल्स बीमारी का शिकार हो गए होतो आप तुरंत डॉ. से संपर्क करे और उनसे सलाह लीजिये क्यूंकि इन समस्या का ज्यादा शिकार हो जाओ गए तो आप को बहुत बड़ी समस्या हो जायेगी और दिक्क्तों का सामना करना पढ़ सकता है और आप बहुत बड़ी तकलीफ में पढ़ सकते हो आप इसलिए अगर आप को अपनी हेल्थ का ध्यान रखना है तो आप  अपनी एक्साइज पर व्यायाम पर ध्यान दीजिये|

 

 

Tags: , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement