Friday, September 25, 2020
paneer khane ke fayde or labh

पनीर , दही , दूध आदि प्रोटीन तथा कैल्शियम के बहुत अच्छे स्रोत है। ये सभी लाभदायक और सात्विक आहार है। रोजाना के भोजन में इन्हें जरूर शामिल करना चाहिए।पनीर के स्वास्थ्य लाभ प्रोटीन की आपूर्ति पूरी करने, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और स्तन कैंसर का खतरा कम करने के लिए जाने जाते हैं।पनीर सभी को बहुत पसंद आता है।

विशेषकर बच्चों की यह पहली पसंद होती है। सामने आते ही बच्चे इस पर टूट पड़ते है। इससे उन्हें एक ऐसा पौष्टिक आहार मिलता है जो कैल्शियम जैसे मिनरल तथा कई विटामिन और खनिज से भरपूर होता है।साथ ही इसमें कैल्शियम, सोडियम, ज़िंक, फास्फोरस, पोटैशियम और लोहा आदि भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

पनीर खाने के फायदे और लाभ निम्नानुसार है

कैंसर से दूर रखे

पनीर में काफी मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी मौजूद होते हैं जो कि ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकते हैं। पनीर में संयुग्मित लिनॉलिक एसिड होता है जो कि कैंसर को मिटाने में सहायक होता है। शिन एट अल द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य के हार्वर्ड स्कूल में आयोजित अनुसंधान में पाया गया कि रजोनिवृत्ति महिलाओं के मामले में, कैल्शियम और विटामिन डी का स्तर स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।

हड्डीयाँ और दांतो को रखे मजबूत

जैसा कि सभी जानते है हड्डीयाँ और दांत की मजबूती के लिए कैल्शियम जरुरी होता है। पनीर में कैल्शियम तथा फास्फोरस भरपूर मात्रा में होते है। ये दोनों ही तत्व हड्डी की मजबूती के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होते है। इनकी जरुरत शरीर को हमेशा होती है।
पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम लेने से दांत भी मजबूत बने रहते है। दांत में कीड़ा लगना या दांत टूटने जैसी परेशानी से बचाव होता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की जरूरत होती है और पनीर कैल्शियम का एक बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें पाएं जाने वाला कैल्शियम और फास्फोरस गर्भवती महिलाओं के साथ साथ बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए भी लाभदायक होता है। इसलिए जो महिलाएं गर्भवती है, उनके लिए पनीर काफी लाभदायक है।

पाचन शक्ति तीव्र

परीन को रोज खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढती है और हमारी पाचन शक्‍ती अच्‍छी बनती है। पनीर में ढेर सारा फॉस्‍फोरस और फाइबर होता है जो कि कमजोर पाचन को मजबूत करता है। इससे पेट हमेशा ठीक रहता है।

बॉडी बनाने में सहायक

जो लोग मसल बनाने के इच्छुक है, उन्हें पनीर ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए, क्युकी बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन की जरुरत सबसे ज्यादा होती है, और पनीर में प्रोटीन पाया जाता है

Tags: , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG