Sunday, November 29, 2020
Khali pet santra khane ke labh or fayde

संतरा एक मौसमी फल है जो अपने स्‍वाद और गुणों के कारण बहुत लोकप्रिय और संतरे के फायदे और गुण हमारे लिए फायदेमंद होते है। संतरे मे बहुत सारे पोषक तत्व होते है जो हमारे स्‍वाथ के लिए लाभकारी होते है।

संतरे एक टेंगी स्वाद और मूड बनाने वाली खुश्बू के साथ एक स्वादिष्ट फल हैं। संतरे विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कोलिन और हर चीर कई पोषक तत्वों और गुणों से भरपूर होती है।

संतरा खाने के लाभ और फायदे

किडनी स्टोन के विकास रोके –
संतरे में मौजूद उच्च विटामिन सी, गुर्दा की स्वास्थ्य के लिए भी उत्कृष्ट है। यह मूत्र में साइट्रेट के स्तर को बढ़ाकर कैल्शियम ऑक्सलेट गुर्दे की पथरी के विकास के खतरे को कम करने में मदद करता है, जो कि यूरिक एसिड और कैल्शियम ऑक्सलेट के क्रिस्टलीकरण को कम करके किडनी स्टोन के गठन को रोकता है

सर्दी जुखाम और कफ से छुटकारा 
संतरे में विटामिन सी काफी अधिक पाया जाता है और ये विटामिन जुकाम और कफ जैसी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है. इसलिए जिन लोगों को जुकाम की समस्या रहती है, वो इसका सेवन करना शुरू कर दें

आँखो के लिए लाभदायक
संतरे में अन्‍य पोषक तत्‍वों के साथ विटामिन ए भी होता है। विटामिन ए आंखों द्वारा प्रकाश के अवशोषण में मदद करता है। यह अंधेरे में अपके देखने की क्षमता को भी बढ़ाता है। संतरे में उपस्थित विटामिन सी मोतियाबिंद के खतरे को कम करने और मैक्‍यूलर डिएनेरेशन को रोकने में सहायक हो सकता है।

कोलन कैंसर में लाभदायक –
संतरा फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, फाइबर कोलन कैंसर से लड़ने में सहायक हो सकता है।

बालो को काले व लम्बे करने में
आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होने के अलावा, संतरे में कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को मजबूत करते हैं। संतरे में बायो-फ्लैनोयोइड के साथ विटामिन सी स्कॅल्प के संचलन में सहायता करता है जो बदले में बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

पचान क्रिया तेज
संतरे में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज जैसी पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने का काम करता है। फाइबर स्टूल को नरम बनाकर मल त्याग की प्रक्रिया को सरल करता है, जिससे कब्ज की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है।

Tags: , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG