Thursday, May 28, 2020
Nashpati khane ke labh in hindi

बारिश के मौसम में नाशपाती की बहार होती है। नाशपाती एक लोकिप्रय फल है। नाशपाती दुनिया भर में कई संस्कृतियों का फल के रूप में एक अभिन्न हिस्सा है और यह रसीला फल बहुत अधिक न्यूट्रिशनल और औषधीय लाभ प्रदान करता है। यह फल रोज़ेशी परिवार का सदस्य है। यह फल उत्तरी अफ्रीका, पश्चिमी यूरोप और एशिया में सबसे पहले उगाया गया था। भारत में नाशपाती की खेती उत्तर प्रदेश, पंजाब और कश्मीर में की जाती है। नाशपाती अपनी उपलब्धता और स्वाद के अलावा, हजारों सालों से औषधीय लाभ के लिए भी उपयोग की जाती रही है। नाशपाती में मौजूद खनिज, विटामिन और आर्गेनिक कंपाउंड सामग्री स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है।  नाशपाती पौष्टिक गुणों से भरपूर फल है जिसका आयुर्वेद में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है।

हरी-भरी नाशपाती खाने में जीतनी स्वादिष्ट होती है सेहत के लिहाज से उतनी ही हैल्दी है। इसमें खनिज, पोटेशियम, विटामिन-सी, विटामिन K, फिनालिक कंपाउंड, फोलेट, आहार फाइबर, तांबा, मैंगनीज, मैग्नीशियम के साथ साथ बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन भी भरपूर मात्रा होती है। जो हैल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी होती है। कुछ लोग इसके छिलके उतारकर खाते है लेकिन इसके छिलकों में फीटोनुट्रिएंट्स पाया जाता है जो सेहत के लिए लाभदायक है।

नाशपति खाने के फायदे और लाभ

प्रतिरक्षी तंत्र को करे मजबूत

नाशपाती खाने का सबसे अच्छा फायदा य है कि इसे रोजाना अपननी डाइट में शामिल करके आप अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बहुत आसानी से बढ़ा सकते हैं और प्रतिरक्षी तंत्र को मजबूत कर सकते हैं।

घाव भरने में फायदेमंद

विटामिन सी शरीर के विभिन्न अंगों और सेलुलर संरचनाओं में नए ऊतक को संश्लेषित करने का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह शरीर के चयापचय को सुचारू रूप से चलाने और सभी कार्यों को ठीक से संचालित करना सुनिश्चित करता है। यह क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं की रिपेयर में भी मदद करता है, जिससे हृदय प्रणाली पर तनाव को कम होता है।

गर्भवती महिलाओ के लिए लाभदायक

प्रेगनेंसी के दौरान खान-पान पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस दौरान महिलाओं को कई तरह के पौष्टिक तत्वों की आवश्यकता होती है, लेकिन सबसे ज्यादा जो महत्वपूर्ण होता है, वो है फोलेट। यह शिशु में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट जैसे जन्मदोष से बचाव कर सकता है। ऐसे में नाशपाती का सेवन गर्भवती के लिए बहुत लाभकारी हो सकता है।

कब्ज दूर करने में फायदेमंद

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो नाशपाती का नियमित उपयोग करने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है क्योंकि इसमें पेक्टिन नामक पदार्थ होता है जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इसलिए पाचन तंत्र को ठीक रखने और कब्ज से बचने के लिए आप नाशपाती का सेवन करें

आँखो के लिए फायदेमंद

आँख में जलन या आँख में दर्द जैसे किसी भी बीमारी में नाशपाती बहुत फायदेमंद होता है। नाशपाती को पीसकर नेत्र के बाहर चारों तरफ लगाने से नेत्ररोगों में लाभ होता है।

हड्डियाँ रखे स्ट्रांग

नाशपाती में बोरोन नामक तत्व होता है जो कैल्शियम को शरीर में बनाए रखने में मदद करता है। इस तरह ये हड्डी को मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है।
इसके अलावा नाशपाती में मौजूद विटामिन K भी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। विटामिन K रक्त के थक्का बनने या खून बहना रुकने की प्रक्रिया के लिए भी जरूरी होता है

मोटापा कम करने में लाभदायक

लोग मोटापा कम कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते। मगर उससे कोई फायदा नहीं होता। एसे में आप अपने वजन को कम करने के लिए नाशपती खा सकते हैं। नाशपती खाने से पेट भरा हुआ लगता है।

Tags: , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG