Sunday, July 12, 2020
Nariyal pani peene ke fayde in hindi

लंबे समय से नारियल पानी उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का पसंदीदा पेय बना हुआ है। कोस्टा रिका, दोमिनिकन गणराज्य, इंडोनेशिया, श्रीलंका, फिलीपींस, ब्राजील, कैरेबियन द्वीप समूह, मैक्सिको और यहां तक कि भारत में भी नारियल पानी बहुत लोकप्रिय है।

नारियल पानी का स्‍वाद इसकी मिट्टी पर निर्भर करता है। अगर ताड़ का पेड समुद्र या समुद्रतट के पास हो तो नारियल पानी का स्‍वाद थोड़ा नमकीन होता है। दुनियाभर में इंडोनेशिया में सबसे ज्‍यादा नारियल का उत्‍पादन किया जाता है और इसके बाद भारत एवं फिलीपींस का नाम आता हे। भारत के केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु राज्‍य नारियल के सबसे बड़े उत्‍पादक हैं।इसमें विटामिन, मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते है. साथ ही इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स भी होते हैं. इस वजह से यह इस मौसम में लू के थपेड़ों से भी बचाता है. इसे पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और ग्लुकोज का लेवल भी मेन्टेन रहता है.

नारियल में विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. यही वजह है कि नारियल आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है  सबसे अच्छी बात यह है कि नारियल में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता और अपनी इसी खूबी के चलते यह मोटापे को कम करता है. कई बीमारियों के इलाज में नारियल काम आता है इसलिए स्वास्थ्य के लिहाज से यह उत्तम है। नारियल पानी न सिर्फ गर्मी का रामबाण इलाज है, बल्कि यह कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में सक्षम है।

नारियल पानी पीने के फायदे

शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता

गर्मियों में नारियल पानी का सेवन शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। शरीर में पानी की कमी होने पर आपको डायरिया और दस्त जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। अगर आपको यह प्रॉब्लम हो भी गई है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही इससे जरूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित रहती है।

गर्भावस्था में महिलाओं के लिए लाभदायक

गर्भावस्था के समय में महिलाओं को कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। पोषक तत्वों की ज़रूरत न केवल गर्भवती महिला के लिए होती है बल्कि उसके गर्भ में पल रहें बच्चे की सेहत भी इसी पर निर्भर करती है जो गर्भवती महिला की पोषण से जुड़ी कई ज़रूरतो को पूरा करने में उपयोगी होता है।यह शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाने, यूरिन इन्फेक्शन को दूर करने और रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है।

दिल के लिए लाभदायक

अगर आपका ह्रदय स्वस्थ रहता है, तो आप आनंदमय जीवन जी सकते हैं। इसके लिए आपको नियमित व्यायाम करने के साथ-साथ हमेशा खुश रहना और संतुलित व पौष्टिक भोजन करना जरूरी है। अगर आप प्रतिदिन कोकोनट वॉटर पीते हैं, तो यह ह्रदय के लिए लाभकारी है।

गुर्दे के रोगों के लिए लाभदायक

नारियल पानी एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार, यह मूत्र उत्पादन और उसके प्रवाह को बढ़ावा देकर विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। यह यूरिन इन्फेक्शन जैसी समस्याओं को भी रोकने में मदद करता है। नारियल पानी में मौजूद उच्च मिनरल, पोटेशियम और मैग्नीशियम के कारण यह गुर्दे में होने वाली पथरी के खतरे को कम करता है।

वजन कम में लाभदायक

खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद अगर नारियल पानी पीते हैं तो इससे पेट भरता है. कैलोरी कम लेंगे तो वजन खुद-ब-खुद कम हो जाएगा. नारियल पानी की खास बात ये है कि ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है और चर्बी जमा नहीं होने देता.

स्टेमिना बढ़ाने में लाभदायक

गर्मी की वजह से अक्सर दिमाग काम करना बंद कर देता है और सहन-शक्ति कमजोर हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो रोजाना नारियल पानी का सेवन करें। इसका सेवन स्टेमिना भी बढ़ाता है और बॉडी को रिहाइड्रेट करने में भी मदद करता है।

Tags: , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG