Wednesday, October 23, 2019
मुंह में छाले होने से परेशान हो रहे है  तो करें ये उपाय

मुंह में छाले होने से परेशान हो रहे है तो करें ये उपाय

 

 

बदलती लाइफ स्टाइल के साथ फास्ट फूड ने लोगों के स्वास्थ्य को खराब कर दिया है। इसके चक्कर में लोगों का मोटापा बढ़ता जा रहा है। पेट साफ नहीं होने से लोगों को पेट की समस्यां तो होती है साथ ही उसके कारण लोगों को मुंह के छाले भी होने लगते है। वैसे ज्यादा आयली और फास्ट फूड के खाने से कई बार आपकों कब्ज की समस्यां भी हो जाती है और ऐसे में आपकों मुंह में छाले होने लगते है और ऐसे में आप सही तरीके से खाना भी नहीं खा पाते है। लेकिन अगर हम कुछ घरेलू उपचार करेंगे तो हमे उससे फायदा होने लगेगा।

 

मुलेठी से फायदा

 

छालों के दर्द को कम करने के लिए आपकों मुलेठी का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए आपकों मुलेठी लेनी है और उसे ढंग से पीसना है। इसके बाद आप मुलेठी में शहद मिलाए और इसका पेस्ट बना ले और इसे मुहं में जहां भी छाले हो रहे है वहां लगाए आपकों तुरंत ही फायदा मिलने लगेगा। आप इसका सेवन अगर एक दो सप्ताह तक लगातार करेंगे तो इससे फायदा मिलने लगेगा।

 

खसखस ले उपयोग

 

आपके भी मुंह में छाले हो रहे है और इस समस्यां को दूर करना चाहते है तो इसके लिए आपकों खसखस खानी चाहिए। खसखस खाने से आपके पेट में ठंडक बढ़ेगी और आपकों छालों में फायदा मिलने लगेगा।

 

नारियल पानी पीए

 

छालों की समस्या को दूर करने के लिए आपकों नारियल का पानी फायदा देगा। नारियल का पानी पीने से शरीर में ठंडक होती है। ताजा नारियल को अगर आप घिसकर अपने मुंह में लगाएंगे तो इससे छालों में फायदा होगा।

 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल की सूदिंग प्रॉपर्टीज के कारण यह मुंह के छालों की जलन व दर्द से आराम दिलाता है। साथ ही इसके एंटी−वायरल गुण संक्रमण से भी राहत दिलाते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल को रूई पर लगाकर उसे मुंह के छाले पर लगाएं। कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो इसे धो लें। दिन में दो से तीन बार इस उपाय को करें। आपको काफी राहत का अहसास होगा।

 

अमरूद के पत्ते

 

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए अमरूद के पत्ते भी बहुत लाभकारी होते हैं। इसके मुलायम पत्तों में थोड़ा-सा कत्था डालकर पान की तरह बनाएं और चबाएं। इससे मुंह के छालों से राहत मिलती है।

Tags: , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement