Wednesday, October 23, 2019
करें ये उपाय और अपनी उम्र बढ़ाये |

करें ये उपाय और अपनी उम्र बढ़ाये | Latest Health Articles |

अनियमित दिनचर्या और स्‍वस्‍थ खानपान की कमी के कारण लोगों की उम्र घटने लगी है, लेकिन अगर आप अपनी उम्र बढ़ाना चाहते हैं तो यह कोई मुश्किल काम नहीं, कुछ तरीके आजमाकर लंबा जीवन जी सकते हैं।

कम उम्र घटने के कारण –

देर रात तक पार्टी करना, धूम्रपान और शराब का सेवन, व्‍यायाम न करना, भरपूर नींद न लेना, फास्‍ट फूड का सेवन करना लोगों की दिनचर्या बन गये हैं और यही उम्र कम होने का प्रमुख कारण है। लेकिन कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिन्‍हें आजमाने से आप उम्र की सेंचुरी लगा सकते हैं। लेकिन अनियमित दिनचर्या और खानपान में पौष्टिकता की कमी के कारण लोगों की उम्र घटने लगी है।

अगर उम्र बढ़ाना है तो करे ये उपाय |

खानपान आपको स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है।

उम्र को लंबा करने के लिए की सबसे जरूरी चीज है वह है आपका खान-पान। आपका खानपान आपको स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है। यदि आपको भोजन संतुलित होगा तो निश्चित रूप से आप भी सेहतमंद रहेंगे। खान-पान आपका ऐसा होना चाहिए जिससे आपका वजन न बढ़े। इसके अलावा भी आपको बहुत मसालेदार, चिकनाई से भरपूर खाना नहीं खाना चाहिए। सिर्फ यही नहीं आपको हल्का खानपान करना चाहिए और भोजन में सलाद को भी भरपूर मात्रा में शामिल करना चाहिए। इसके अतिरिक्त आप अपने खाने में फलों को शामिल करें, ऐसे फल जो कि विटामिन, कैलिशयम और प्रोटीन से भरपूर हो। आप चाहे तो अपने एक समय के खाने में फलाहार ले सकते हैं। इसके अलावा आपको प्रतिदिन कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी के अलावा आप फलों का रस, सब्जियों का रस, नींबू पानी, शहद पानी इत्यादि भी ले सकते हैं। ये सभी आपकी उम्र बढ़ाने में लाभदायक है।

तनाव से दूर रहे |

हमारे जीवन का सबसे बड़ा दुश्‍मन तनाव भी है, तनाव के कारण ही उम्र कम होती है और कई प्रकार की सामान्‍य और खतरनाक समस्‍या होती है। नियमित व्‍यायाम और योग करके तनाव से बचाव संभव है। नियमित रूप से व्‍यायाम करने से शरीर स्‍वस्‍थ रहता है और उम्र बढ़ती है। उच्‍च तीव्रता वाले व्‍यायाम करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और जीवन लंबा होता है।

करें उपवास , व्रत |

अगर आप उपवास करते हैं तो इससे आपके शरीर में कम कैलोरी जायेगी और यह उम्र बढ़ाने में कारगर भी रहेगा। पाचन तंत्र के आराम के लिए और उम्र बढ़ाने के लिए बीच-बीच में उपवास करना जरूरी है । उपवास रखने से वेट बढ़ने का खतरा भी कम होता है। तो आप बीच बिच में भी उपवास रखना चाहिए ।

नींद बहुत जरूरी है |

शरीर की मांसपेशियों की मरम्‍मत के लिए भरपूर नींद बहुत जरूरी है। भरपूर नींद लेने वालों की उम्र तो बढ़ती है साथ ही उन्‍हें स्‍ट्रोक, दिल का दौरा, डायबिटीज, तनाव आदि समस्‍यायें होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए अगर आप लंबी उम्र चाहते हैं तो 6 से 7 घंटे की नींद जरूर निकाले ।

 

Tags: , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement