Friday, December 4, 2020
Khajur ke fayde in hindi

खजूर का नाम लेते ही मुंह में मिठास-सी घुल जाती है। खजूर खाने में जितने मीठे होते हैं, उतने ही लाभकारी भी हैं। फाइबर से भरपूर खजूर में स्वाद के साथ ही सेहत के भी कई राज छिपे हैं। जैसे आपने ये कहावत कहीं ना कहीं सुनी होगी आसमान से टपके खजूर पर अटके”  खजूर का फल लम्बा लम्बा होता है, जिसमें पत्तियां बहुत कम होती है, लेकिन इसका फल बहुत मीठा व गुणकारी होता है. इसलिए कहा जाता है कि हमें खजूर के पेड़ की तरह नहीं, बल्कि उसके फल की तरह बनना चाहिए. खजूर खाने से बहुत से रोगों की रोकथाम होती है, यह एक बहुत लाभकारी फल है.

यह एक मेवे, फल की तरह उपयोग होता है. ज्यादा महंगा ना होने की वजह से सभी वर्ग के लोग इसे आसानी से उपयोग करते है. यही वजह है ये गरीब की मिठाई व अमीरों के लिए मेवा का काम करता है. इसे मीठे फलों का राजा कहा जाता है. यही वजह है इसके पेड़ को आल पर्पस ट्री कहा जाता है. खजूर को विशेषकर ठण्ड के दिनों का फल कहा जाता है. यही शरीर को तेजी से शक्ति देने का काम करता है। इसे ठण्ड में दूध के साथ खाने से शरीर में गर्माहट आती है, छोटे मोटे रोगों से छुटकारा मिलता है. खजूर सुखने के बाद वह खारक कहलाती है।

खजूर खाने के प्रमुख फायदे निम्नानुसार है

शरीर को ऊर्जावान रखने में : –

स्वाद और प्राकृतिक गुणों से भरपूर खजूर आपको ऊर्जा भी देता है। खजूर के रोजाना सेवन से इसके सहायक पोषक तत्व आपको दिनभर थकान महसूस नहीं होने देते। खजूर खाने से दिनभर शरीर में ऊर्जा का संचार इसमें मौजूद पोषक तत्व फ्रूटोज और ग्लूकोज की वजह से होता है।

सेक्सुअल स्टेमिना बढाने में : –

सेक्सुअल स्टेमिना बढाने में खजूर की अहम भूमिका होती है। खजूर को रातभर बकरी के दूध में गलाकर सुबह पीस लेना चाहिए और फिर इसमें थोड़ा शहद और इलाइची मिलाकर सेवन करने से सेक्स संबंधी समस्याओं में बहुत लाभ होता है।

आँखो की रौशनी तेज : –

कई लोगों को रात में देखने में परेशानी होती है, इस बीमारी को दूर करने के लिए खजूर की पत्ती को पीस कर आँख के आस पास लगायें व खजूर को रोज खाया करें. यह उपाय गाँव में बहुत प्रचलित है. इसके अलावा खजूर आँखों को भी स्वस्थ रखता है. एक शोध के अनुसार रोज खजूर खाने से ज़िन्दगी भर आँखे स्वस्थ रहती है. खजूर में विटामिन A होता है जो आँखों की रोशनी बढ़ने में बहुत अधिक सहयोगी होता है.

वजन बढ़ाने में लाभदायक : –

अगर आप अंडरवेट हैं तो खजूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो हर रोज चार से पांच खजूर खाना शुरू कर दीजिए.

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक : –

खजूर माँ के साथ साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी फायदेमंद होता होता है। इससे शिशु की जन्मजात बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

यौन स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद : –

खजूर को यौन स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि खजूर में पाए जाने वाले प्रोटीन में 23तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं, जो यौन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।एक भारतीय अध्ययन के अनुसार, खजूर का पराग भी यौन स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। इसे प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। खजूर के पराग का उपयोग यौन संबंधी समस्या दूर करने के लिए दवाओं में भी किया जाता है ।

कैल्सियम की कमी से दूर रखे : –

खजूर में कैल्शियम होता है, इसे खाने से कमी दूर होती है. कैल्शियम की कमी से हड्डी कमजोर होती है जोड़ो में दर्द होता है. खजूर रोज खाने से आपकी ये परेशानी दूर होगी.

मांसपेशियों के विकास में मदद : –

खजूर को हाई कार्बोहाइड्रेट फल माना गया है, जिस कारण यह मांसपेशियों के विकास में मदद कर सकता है। इस लेख में हम पहले भी जिक्र कर चुके हैं कि खजूर में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो मांसपेशियों के विकास में काफी सहायक है।

Tags: , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG