Saturday, October 31, 2020
kamar dard ki exercise | कमर दर्द में तुरंत राहत देंगीं

कमर दर्द से परेशान हर 10 में से 1 व्यक्ति को गंभीर समस्या होती है और 100 में से एक व्यक्ति को सर्जरी की जरूरत पड़ती है।
पीठ दर्द के कई कारण है, जैसे सर्जिकल डिलिवरी, गलत तरीके से सोना या उठना-बैठना। महिलाओं को आमतौर पर ऊंची हील की सैंडल पहनने से भी कमर दर्द होने लगता है। वैसे तो पीठ और कमर दर्द का ऐलोपथी के जरिये इलाज मौजूद है, लेकिन आयुर्वेदिक चिकित्सा में इन दोनों तरह के दर्द का स्थायी उपचार उपलब्ध है।
जानें, कमर और पीठ दर्द का आयुर्वेदिक उपचार क्या है…

1. मालिश देगी राहत
पीठ दर्द खत्म करने के लिए हल्के हाथों से मालिश करवानी चाहिए। इससे कशेरुकाएं यानी रीढ़ का जोड़ सही जगह बैठ जाता है और दर्द से छुटकारा मिलता है। पीठ दर्द से बचने के लिए जरूरी है
कि कभी भी झुक कर भार न उठाएं। जब भी कुर्सी पर या चौकड़ी मारकर बैठे तो आगे की तरफ झुककर न बैठें। घंटों तक बैठना हो तो बीच-बीच में हिलते-डुलते रहें।
1. मेथी तेल : इसके लिए मेथी दानों को सरसों के तेल में डालकर काला होने तक भूनें। जब ये अच्छी तरह से तेल में अपना असर छोड़ दें तो इसे छान कर एक शीशी में निकाल लें। रोजाना इस तेल से कमर की मालिश करने से दर्द गायब हो जाएगा।
2. तिल का तेल: तिल का तेल काफी गर्म होता है जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है। कमर दर्द होने पर इस तेल से मालिश करने से फायदा होता है।

2. अजवाइन – कमर दर्द होने पर थोड़ी-सी अजवाइन को तवे पर हल्का गर्म करें और इसे चबाकर खाएं। इससे दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

3. योगासन– योग हर बीमारी में फायदेमंद होता है। कमर दर्द होने पर रोजाना मकरासन करें जिससे दर्द से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी।

Exercise1 जमीन पर सीधे लेट जाइए और अपनी जांघ को ऊपर कर उसे हाथ के सहारे स्ट्रेच कीजिए। इस पोज को करीब 10 सेकेंड के लिए होल्ड कीजिए, दिन में 3-5 बार इस एक्सरसाइज को रिपीट करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Exercise2 पीठ के बल सीधे लेट जाएं और अपने घुटनों से अपनी छाती को छुएं। इस पोज को 20 सेकेंड तक होल्ड करें और इस एक्सरसाइज को दिन में 4-5 बार दोहराएं। ये व्यायाम आपको शारीरिक मजबूती प्रदान करेगा।

Exercise3 पीठ के बल जमीन पर लेटकर अपनी टांग को ऊपर मोड़ें और दूसरी जांघ को उस पर रखकर स्ट्रेच करें। इस पोज को 30 सेकेंड तक होल्ड करें।

Exercise4 सीधे खड़े होकर अपनी बॉडी को एक साइड झुकाएं, इससे आपको कमर के दर्द की परेशानी से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।

Exercise 5 दाएं हाथ की करवट लेकर जमीन पर लेट जाइए और अपने पैर को पीछे की ओर से खींचिए। आपको इस व्यायाम से जरूर आराम मिलेगा।

4.लहसुन – लहसुन भी दर्द को दूर करने में रामबाण की तरह काम करता है। जिन लोगों को अक्सर कमर में दर्द की शिकायत रहती है, उन्हें हर रोज सुबह खाली पेट दो-तीन कलियां लहसुन की चबानी चाहिए।
वहीं अगर आपको शरीर के किसी भी भाग में तेज दर्द है तो आप लहसुन का तेल लगाकर उस हिस्से की मालिश करें।

Tips कमर दर्द से राहत

1.रोजान 20 मिनट ध्यान करने से कमर दर्द से राहत मिलती है।
2.हर सप्ताह एक घंटा पैदल चलने से कमर दर्द के अलावा हृदय रोगों से बचाव होता है।
3.एक ही स्थिति में अधिक देर तक न बैठें।

Tags: , , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG