Saturday, July 11, 2020
पहली बार दौड़ते वक्त ये गलतियां न करें

पहली बार दौड़ते वक्त ये गलतियां न करें

 

 

ऐसे बहुत से लोग हैं जो न तो जिम जाते हैं और न ही एक्सरसाइज करते हैं, मगर जब बात दौड़ने की आती है तो वे हर सुबह जूते बांध कर दौड़ने के लिए निकल पड़ते हैं। अगर आप भी दौड़ने वालों की श्रेणी में आना चाहते हैं तो आपको जानना होगा कि ऐसी कौन सी आम गलतियां हैं, जो अच्छे से अच्छे दौड़ने वाले कर जाते हैं। अगर आप लंबे समय से रनिंग करने की सोच रहे हैं, तो कुछ खास बातों का खयाल रखें। इससे आपको दौड़ने में आसानी हो जाएगी।

 

एड़ियां कम यूज करें

 

रनिंग के दौरान कभी भी जमीन पर जोर से एड़ियों का दबाव नहीं डालना चाहिए। इससे शरीर पर दबाव भी बढ़ेगा। यह गलती आमतौर पर ज्यादातर लोग करते हैं। इससे आपके जोड़ और हड्डियां चोटिल हो सकती हैं। वहीं खाली पेट नहीं दौड़ना चाहिए।

 

तेज ना दौड़ें

 

जो लोग रनिंग के मामले में नए होते हैं, वे तुरंत ही तेजी के साथ भागना शुरू कर देते हैं, जिससे वह आगे चल कर बुरी तरह से थक जाते हैं इससे रनिंग आपके लिए एक कठिन काम बन जाती है।

 

गलत जूते ना पहनें

 

दौड़ने से पहले अपने जूते चेक कर लें कि कहीं उन्हें पहनने से आपके पैरों में दर्द, हिप पेन, जोड़ों में दर्द या कंधे में दर्द तो शुरू नहीं हो गया। अगर आप सही जूते पहनेंगे तो बिना दर्द के लंबा दौड़ पाएंगे।

 

आसान लक्ष्य रखें

 

लोग जोश में आकर लंबा दौड़ने की सोच लेते हैं, लेकिन ध्यान रखना है कि आपकी प्रतिस्पर्द्धा खुद से हो। अगर आप दौड़ में नए हैं और एक ही बार में 5 किमी दौड़ लेना चाहते हैं, तो केवल निराशा ही हाथ लगेगी। इसलिए दौड़ते समय छोटे-छोटे गोल बनाएं और उसे पूरा करें।

Tags: , , , ,
Avatar

4 Comments

Avatar
Dileep Singh parihar May 3, 2019 at 11:44 am

Nice trick commando sir ji 👌👌🙏🙏
Jay hind

Avatar
Mahi Dagur September 26, 2019 at 8:08 pm

Jay Hind sir
Jay Jawan Jay Kisan
Vandematram
I Love India
I Love Indian Army

Avatar
Kuldeep singh September 26, 2019 at 8:12 pm

Niccc

Avatar
Kishor singh September 27, 2019 at 10:51 am

Very good sir. Aapke video se Ham sahmat Hain I aap real mein bahut acche trainer Hai sar agar koi aapke kahe anusar aapki baton ko follow karta hai vah kabhi running mein piche Nahin rahega.

……… Thank you sir

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG