Wednesday, October 23, 2019
चर्बी घटाने के तरीके

What is charbi

जब खाने में खायी गयी कैलोरी हमारे शरीर द्वारा बर्न कैलोरी की गयी कैलोरी से ज्यादा होती है तब बची कैलोरी पेट में चर्बी की तरह जमा होती है और यही कैलोरी मोटापे का कारण बनती है इसे घटाने के लिए कई उपाय है जो रोजाना उपयोग कर सकते है

Pet ki charbi kam karne ka tarika :

आज कल की इस भाग दौड़ वाली life style में लोग पेट के मोटापे और बढ़ते वजन से ही परेशान नहीं हैं बल्कि पेट की चर्बी भी उनके लिए बड़ी समस्याओं में से एक है। पेट की चर्बी कम करने के लिए लोग सर्जरी तक भी करा लेते हैं जिसका खर्चा लाखो में आता है, लेकिन कुछ home made तरीके भी हैं जिनके जरिए पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है।

पेट की चर्बी को कम करेंगे ये अचूक उपाय :

तरबूज -: पेट की चर्बी कम करनी है तो तरबूज एक सस्ता और सुन्दर रास्ता हे तरबूज में पानी होता तरबूज खाने से पेट भरा रहता है जिससे की भूख नहीं लगती और जब भूख नहीं लगेगी तो पेट की चर्बी तो कम होगी ही |

खाने में फल, सब्जियां, दूध और सलाद जैसी चीजों का सेवन करें। चर्बी और वसा बढ़ाने वाली चीजों को अपने खान पान में बिल्कुल भी शामिल ना करें।

चाय पिएं -: चाय कोई भी हो फ़ैट कम करने में मददगार होती है. green tea हो या peppermint tea या फिर Anfrmented White टी सभी पेट की चर्बी कम करने में सहायक होती है।

रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में 2-3 चम्मच शहद और 2 नींबू का रस डालें कर उसे पीएं। रोजाना ऐसा करें। एक या दो महीनों में फर्क महसूस होगा।

ज्यादातर लोगों को बंदगोभी पसंद नहीं होती, लेकिन शायद लोग नहीं जानते कि बंदगोभी चर्बी को कम करने में काफी मदद करती है। अगर बंदगोभी की सब्जी पसंद नहीं है
तो इसे सलाद के रूप में खाएं..रोजाना कम से कम एक बार।

खाना खाते ही सोने से भी चर्बी बढ़ जाती है।

Exercice भी ज़रूरी है

Exercice को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनायें। सुबह हो या शाम, कुछ समय Exercice को ज़रूर दें। ज़रूरी नहीं कि आप घंटों Exercice करें, आधे घंटे का Exercice भी बहुत है।

Cycling करें, खेलने जाये या मिथु चक्रवर्ती की तरह Dance करें।

 

यदि आपने पेट की चर्बी घटाने की सोच ही लिया है तो आप सबसे पहले एक टेबल चार्ट बनाये जिसमे रोजाना की एक समय सरणी बना कर उसे ऐसी जगह लगाए जहा ये आपको रोजाना दिखे अब
आप से समझ लीजिये की किसी भी चीज का परिणाम मिलने समय लगता है इसलिए जब आप exercice करना start करते है
तो आप इससे बोर होकर बिच में न छोड़ दे आपको लम्बी समय तक exercice करना होगा जिससे की आप पेट की चर्बी को घटा सकते है exercice करने से body फिट रहती है
और शरीर में फुर्ती बनी रहेगी

पेट की चर्बी को कम करने की लिए में आपको कुछ exercice बताने रहा हु जो इस प्रकार है |

  1. Crunches
  2. Twist Crunches
  3. Side Crunch
  4. Reverse Crunches
  5. Vertical Leg Crunch

Exercice के साथ diet plan :

वजन घटाने के लिए Exercice के साथ diet plan सबसे अहम है। क्या खाएं और कब खाएं।दरअसल ऐसे बहुत से लोग वजन घटाना चाहते हैं
वह रात को खाना नहीं खाते हैं। इससे रात में नींद खुल जाती है और भूख लगने लगती है। नतीजतन पेट भरने के लिए जंक फूड खाते हैं और कैलोरी बढ़ा लेते हैं। ऐसे में कुछ फूड्स ऐसे हैं, जिन्हें दिन नहीं रात में खाने से वजन घटता है।

चेरी

रात में चेरी न सिर्फ आपका पेट भरती हैं बल्कि इसे खाने से अच्छी नींद भी आती है। दरअसल चेरी में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन पाया जाता है जो अच्छी नींद लाने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पायाजाता है जो शरीर में सूजन नहीं आने देता है।

दही और उबले अंडे

दही रात में अधिक प्रोटीन और शुगर कम मात्रा में होता है। प्रोटीन से पेट भी भर जाता है और यह मांसपेशियों को अधिक सक्रिय करता है। दही में मौजूद लीन प्रोटीन शरीर के वसा को कम करता है और वजन भी घटाता है।इसके अलावा अंडा प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्रोत है और रात के भोजन में उबला अंडा खाने से वजन भी कम होता है। एक बड़े अंडे में केवल 78 कैलोरी होती है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वजन कम करने के लिए यह बढ़िया भोजन है।

बादाम और फायबर युक्त अनाज

बादाम में पांच ग्राम प्रोटीन होता है जो पूरी रात मांसपेशियों को रिपेयर करता है और फाइबर रात में भूख नहीं लगने देता है।इसके अलावा बादाम को शरीर की चर्बी कम करने के लिए सुपरफूड मानाजाताहै।
यह शरीर के अतिरिक्त वसा को घटाता है। उच्च फाइबर युक्त अनाज में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है जो पेट को भरा रखता है और शरीर के वसा को घटाता है। रिसर्च में पाया गया है कि फाइबर लेने से शरीर का वजन कम होता है।

For more detail please visit my youtube video : Click Now

Tags: , , , , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement