Wednesday, October 23, 2019
How to Lose weight in Hindi

Weight loss Tips

 

अगर आप भी फिटनेस के लिए जिम जाते हैं और खूब वर्कआउट करते हैं। लेकिन आपको कोई फायदा नजर नहीं आता तो परेशान ना हों। आप इसे आसानी से घटा सकते हैं। सिर्फ दो से तीन एक्सरसाइज आपके वेट को कम करने में कारगर हो सकती है। ऐसी ही एक्सरसाइज में शामिल है जुंबा। हालांकि इसे करने का तरीका कुछ अलग है। जुंबा ऐसी एक्सरसाइज है जो एरोबिक्स एक्सरसाइज और रेजिस्टेंस ट्रेनिंग का कॉम्बिनेशन है। जुंबा को फुल बॉडी एक्सरसाइज में शामिल किया गया है। ऐसे में इसे सबसे पहले अपने वेट लॉस प्रोग्राम में जरूर शामिल करें। एक घंटे जुंबा करने से करीब 300 कैलोरी बर्न होती है। इस कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज से न सिर्फ मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है। इसके अलावा इससे बॉडी स्टेमिना भी डवलप होता है।

 

बदलकर करें एक्सरसाइज

 

एक ही एक्सरसाइज को हमेशा करने से बॉडी उस एक्सरसाइज को एडॉप्ट कर लेती है। कुछ समय के बाद उस एक्सरसाइज को करने से वेट लॉस की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। ऐसे में एक्सरसाइज में पंच लगना जरूरी है। यानी एक्सरसाइज को चेंज करते रहना जरूरी है। फिटनेस एक्सपर्ट के मुताबिक जुंबा के साथ अगर आप एक दिन छोड़कर साइकिलिंग और योग करते हैं तो ये आपके वेट लॉस को तेजी देने का काम करेगा।

 

डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

 

Protein :

 

अपनी डाइट में प्रोटीन का स्तर बढ़ाना जरूरी है। इसके लिए आप बादाम खा सकते हैं। हालांकि बादाम थोड़े महंगे होते हैं। मुट्ठी भर बादाम में करीब 6 ग्राम प्रोटीन होता है। बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो दिल के लिए अच्छे होते हैं। इसलिए इन सर्दियों में बादाम का सेवन जरुर करें।

 

Fiber :

इसके साथ ही लिक्विड डाइट बढ़ाने के साथ फाइबर का यूज बढ़ना जरूरी होगा। स्वादिष्ट, रसदार रास्पबेरी फाइबर का दूसरा प्रमुख स्रोत है। एक कप रास्पबेरी में लगभग 8 ग्राम फाइबर होता है।

 

Calcium :

 

अपने शरीर में कैल्शियम को बैलेंस करने के लिए आप वाइट बींस का सेवन कर सकते हैं। हर रोज आधा कप वाइट बींस खाने से 100 ग्राम तक का कैल्‍शियम प्राप्‍त होता है। अगर आप चाहें तो इसे दाल या सब्जी के रुप में प्रयोग कर सकते हैं। यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है।

ये तीन चीजें अगर आपकी डाइट में शामिल हो गई तो हफ्ते भर में आपके वेट लॉस के प्रोग्राम में असर नजर आना शुरू हो जाएगा।

Tags: , , , , , ,
Avatar

1 Comment

Avatar
Dileep Singh parihar April 26, 2019 at 7:43 pm

Jay hind

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement