Wednesday, October 23, 2019
कैसे करें सही प्रकार पुल-अप्स

कैसे करें सही प्रकार पुलअप्स

पुल-अप एक्सरसाइज

पुल-अप एक्सरसाइज बेहतरीन बॉडी वेट एक्सरसाइज में से एक है। यह अपने आप में एक कंप्लीट एक्सरसाइज है, जो शरीर के कई अलग अलग हिस्सों पर प्रभावी तरीके से काम करती है और उन्हें मजबूत और शेप्ड बनाती है। लेकिन इस एक्सरसाइज के बेहतर परिणाम पाने के लिए इसे सही ढ़ंग से करना जरूरी होता है। तो चलिये जानें पुल-अप्स करने का सही तरीका।

क्लासिक पुल-अप

क्लासिक पुल-अप करने के लिए पुल-अप रोड को हथेलियों को बाहर की तरफ रख कर उस रोड को पकड़ें। फिर हथेलियों और कंधों के बल पर शरीर को ऊपर की तरफ खींचें। ये सबसे मुश्किल एक्सरसाइज में से एक होती है।

पुरा करें पुल-अप

जब आप रोड को पकड़ कर शरीर को हाथों के दम पर ऊपर उठाते हैं तो इसका पूरा रैप करें। मसलन जब तक आपकी ठोड़ी रोड से न छू जाए, रुके नहीं और फिर नीचे की ओर आएं।

पुश अप्स के बाद करें पुल-अप्स

बेहतर परिणामों के लिए पुश अप्स के तुरंत बाद बिना कोई रेस्ट लिए पुल-अप्स शुरू करें। हाथों के बीच उचित दूरी बनाएं और ऊपर जाते समय कोहनियों को पूरी तरह मुड़ने दें। वज़न को कंधों को बाजुओं पर लें।

सही तरह से हो सारे मूव्स

पुल-अप के दौरान ऊपर जाते समय सांस लें और नीचे आते वक्त छोड़िए। अपर चेस्ट को बार या रॉड से टच कराने की कोशिश करें। दो बातें ध्यान रखें, नीचे आने के बाद आपका शरीर एक आम की तरह न लटक जाए और न ही ऐसा हो कि आपकी कुहनियां मुड़ी रहें।

रखें ये भी ध्यान

पुल-अप करने के बाद आपने शरीर को लटका न दें या फिर आपकी कुहनियां मुड़ी रहें। कहने का मतलब है कि शरीर को न तो पूरी तरह से छोड़ दें और न ही उसे लटका ही दें। मसलन नीचे आने के बाद अपने शरीर के वजन को ताकत से संभाले रखें।

अलग तरह से करें पुल-अप्स

आप पुल-अप्स को कई अलग तरीकों से भी कर सकते हैं जैसे, हथेलियों को रोड़ पर बाहर की और रखने के बजाए भीतर की और रखते हुए पकड़ें। इस प्रकार पुल-अप करना पहले की अपेक्षा छोड़ा सरल हो जाता है।

क्रोस लेग पुल-अप्स

इस तरह के पुल-अप्स करते समय बाकी सारी स्थितियां समान ही होती हैं, बस आपके पैर समानांतर और सीधे होने के बजाएं क्रोस हो जाते हैं। इस प्रकार पुल-अप्स करते समय भपर जाने से लेकर नीचे आने तक आपके पैर क्रोस ही रहते हैं।

For more detail please visit my youtube video :

 

Tags: ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement