Thursday, May 28, 2020
How to clean stomach | पेट साफ करने के लिए घरेलू उपाय

नमस्कार दोस्तों में हु बलराम धनगर आज में आप को बताउगा की पेट किल्यर कैसे करे ,यदि आप रनिंग करते हो तो आप का पेट किल्यर होना जरुरी है ,ताकि आप का पेट किल्यर नहीं है तो आप को रनिंग में परेशानी आ सकती है ,आप का समय गड़बड़ करेगा आप इस समस्या से बचने के लिए पेट किल्यर करे । क्‍या टॉयलेट में घंटों बैठने के बावजूद आपका पेट साफ नहीं होता है और ऐसे में आपको दिनभर अजीब सा महसूस होता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ जबरदस्‍त घरेलू उपाय लेकर आए है |

लहसुन
अगर आप चाहते हैं कि आपका पेट सुबह घंटों टॉयलेट में बैठने की बजाय आसानी से और जल्‍दी साफ हो जाए तो खाने में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। जी हां लहसुन में जैसे गुण पाए जाते हैं जो सख्त मल को मुलायम कर आपकी आंतों से आसानी से बाहर करता है। इसे आप भूनकर या फिर कच्चा खा सकती हैं। यह आपकी बॉडी के लिए और कई तरह से फायदेमंद होता है।

अजवाइन
अजवाइन बरसों से पेट की समस्याओं के लिए रामबाण औषधी मानी जाती है। सुबह के समय या 2/3 घंटे पहले एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें। शाम को सोने के 15 मिनिट पहले इस अजवाइन को छान कर पी जाइए। इससे पेट एकदम से साफ हो जाता है। या फिर आप एक चम्मच अजवाइन को सीधे भी खा सकते है ,आप को कड़वा भली लगेगा परन्तु आप का पेट किल्यर हो जायेगा ।

जीरा पानी
सुबह के समय एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में भिगो दें। शाम को सोने के 15 मिनिट पहले इस जीरा को बिना छाने पी जाइए। जीरा मुँह में जरूर आएगा पर आप जीरे को भी खा लीजिये । इससे पेट एकदम से साफ हो जाता है।

अलसी के बीज
कई जानकार मानते हैं कि सुबह दूध के साथ अलसी के बीज खाने से भी पेट जल्दी साफ हो जाता है।

दही
दही को पेट के लिए रामबाण माना जाता है। पेट को साफ रखने के लिए जो बैक्‍टीरिया फायदेमंद होते हैं और जो हमारी आंतों के लिए भी जरूरी है वो बैक्‍टीरिया दही में पाए जाते हैं। दही खाने से उन बैक्टीरिया की कमी पूरी होती है। इससे पेट सही रहता है। पेट को हेल्दी रखने के लिए आप दही, छाछ आदि ले सकती है। और पेट की हर समस्या से निजात पाएं।

इसबगोल
इसबगोल एक प्रभावकारी आयुर्वेदिक हर्ब है, जिसे डाइजेशन संबंधी कई तरह की बीमारियों बहुत फायदेमंद माना जाता है। जी हां इसके बेहतरीन गुणों के कारण इसबगोल को पेट से जुडी कई तरह की परेशानियों में बहुत कारगर माना जाता है।

रनिंग का बेस्ट टाइम लाने के लिए पेट क्लियर होना जरूरी है। ये 3 टिप्स आपके पेट को निचोड़ के रख देगी।

Tags: , , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG