Tuesday, August 11, 2020
height kese badhaye। How To Increase Height ।

अपने छोटे कद से कई लोग परेशान रहते हैं। कद को लंबा बनाने के लिए न जाने क्या-क्या उपाय करते रहते हैं। हमारी हाइट नैचुरली 25 साल तक ही बढ़ाती है और वीमेन में 18 साल तक. उसके बाद में हमारा शरीर लंबा होना बंद हो जाता है और इसका कारण ये है की 25 साल बाद हमारे शरीर का “Human Growth Hormone” काम करना कम कर देता है और एक उम्र के बाद वो बिलकुल ही काम करना बंद कर देता है एक अच्छी Personality के लिए अच्छी Height का होना बहुत जरुरी है. एक अच्छी Height से व्यक्ति बहुत आकर्षक दिखाई देता है.
फिर आर्मी (Army) बिना अच्छी हाइट के आप अपना Career नहीं बना सकते. ऐसे बहुत से लोग है जो अपनी Lambai बढाने के लिए कई उपाय करते रहते है और उन्हें निराशा (Nirasha) ही मिलती है. पर क्या आपको पता है कि आप अपने छोटे कद को इन आसान एक्सरसाइज की मदद से एक महीने में लंबा बना सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो आसान एक्सरसाइजेज।

स्वीमिंग
जब आप बच्चे से युवास्था में आने लगते हैं तो उस उम्र में कई तरह के एक्सरसाइज करना बहुत जरबरी होता है
क्योंकि ये आपके शरीर को बढ़ने में मदद करते हैं। यह एक ऐसी एक्टिवीटी है जो सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि बेहतरीन व्यायाम का एक रूप है। इससे आपके पूरे शरीर का रक्त संचार बढ़ता है और संपूर्ण शरीर की मांशपेशियों में खिचाव भी होता है। लंबाई बढ़ाने में स्विमिंग से काफी सहायता मिलती है। इस उम्र में स्वीमिंग करना बहुत जरूरी है। स्वीमिंग आपकी मांसपेशियों को बढ़ने और सही आकार देने मं मदद करती है। इससे आपका कद भी लंबा होता है।

लोहे के बार से लटकना
अगर आपको अपना कद बढ़ाना है तो हर रोज किसी बार से लटकें। बार की मदद से अपने शरीर को ऊपर उठाएं और फिर नीचे छोड़ दें। दिन में कम से कम 20 से 30 सेकेंड तक एक बार बार पर जरूर लटकें।

हाइट बढाने के लिए ये सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला व्यायाम है। अपने पैरों के बीच में दूरी रखकर सीधे खड़े हो जायें।

अपने हाथों को सीधा फैला लें, आगे की तरफ नीचे झुकें और अपने हाथों से ज़मीन छुएं। फिर अपनी मूल अवस्था में वापिस आ जायें।

Exercise 1:-
इस एक्सरसाइज को करने से आपके कमर और पेल्विक बोन पर प्रेशर पड़ता जो हड्डियों के बढ़ने और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करती है। इससे आपके कद पर असर पड़ता है।
इस एक्सरसाइज में जमीन पर बैठकर पैरों को सामने की तरफ फैलाकर दोनों हाथों से पैरों की उंगलियों को छूना पड़ता है। कम से कम 30 सेकेंड तक इस पॉजिशन में रहना जरूरी है।

Exercise 2:-
इस एक्सरसाइज की मदद से आप अपने छोटे कद को लंबा बना सकते हैं। इस एक्सरसाइज में उल्टा होकर लेटकर दोनों हाथों को जमीन पर लगाकर उसके सहारे अपने शरीर को पीछे की तरफ मोड़ें। ऐसा करने से बॉडी में स्ट्रेच होता है। मांसपेशियां फैलती हैं और कद लंबा होने लगता है।

रस्सी कूदना
रस्सी कूदने की डालें आदत हाइट के लिए रस्सी कूद भी असरकारक है। रस्सी कूदने से आपकी हाइट जल्दी बढ़ती है और साथ ही वजन को भी सही रखने में मदद मिलती है। प्रतिदिन कम से कम 15 मिनट रस्सी कूद में भाग लें।

हेल्दी खाना
कद को लंबा बनाने के लिए एक्सरसाइजेज के साथ हेल्दी खाना भी जरूरी है। हेल्दी फूड आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

Exercise 3:-

सबसे पहले जमीन पर बैठ जाए. उसके बाद अपने पैरो को आगे को करे और हाथो को आगे की ओर झुकाकर पाँव के अंगूठों को पकड़ने का प्रयास करे.

Paschimottanasana in hindi

इस आसन को कई बार दोहराए इससे आपकी कमर तथा पीठ की मांसपेशियाँ को नयी उर्जा मिलेगी. रीड की हड्डी में खिंचाव लाने के कारण यह आसन लम्बाई बढाने में सहायक होता है.

 

 

दोस्तो आप भी हाइट नहीं बड़ने की परेशानी से जूझ रहे है तो ,आप इन 6 एक्सरसाइज के साथ ये 3 चीज खा को आपकी हाइट 30 दिन में 3 से 4 cm बढ़ जाएगी।

Tags: , , , , , , , ,
Avatar

2 Comments

Avatar
Kacha jay April 5, 2020 at 2:09 pm

हाईट बढाने के ली ये सर

Avatar
Kacha jay April 5, 2020 at 2:12 pm

जय हिंद सर
हाईट बढाने के लिये सर कया कर ना पढता है

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG