Saturday, July 11, 2020
हाथो का पसीना किस प्रकार दूर करे

जय हिंद दोस्तो में आज आपको बताऊंगा गर्मियों के मौसम में पसीना आना आम बात है पर आपने देखा होगा की किसी भी मौसम में अपने हथेलियों में पसीना आ जाता है और अपने हाथ पसीने में गीले हो जाते है , सामान्यत: शरीर के कुछ खास अंगों में अधि‍क पसीना आता है लेकिन हथेली और तलवों में हर किसी को पसीना नहीं आता। अगर आपको भी हथेली और पैर के तलवों में पसीना आता है, तो यह जानकारी आपके लिए है। समान्य तापमान पर भी हथेली और तलवों में पसीना आना बिल्कुल सामान्य प्रक्रिया नहीं है, बल्कि यह किसी स्वास्थ्य समस्या का सूचक भी हो सकता है।
दरअसल सामान्य या कम तापमान पर भी पसीना आना, और खास तौर से हथेली व पैर के तलवों में पसीना आने की यह समस्या हाइपरहाइड्रोसिस नामक बीमारी भी हो सकती है। कभी कभार ऐसा होना सामान्य हो सकता है, लेकिन अक्सर इस तरह से पसीना आना हाइपरहाइड्रोसिस की ओर इशारा करता है। केवल हथेली या तलवे ही नहीं पूरे शरीर में अत्यधि‍क पसीना आना भी इस समस्या को दर्शाता है।

पसीना आना भले ही शरीर से अवांछित तत्वों को बाहर निकालने की प्रक्रिया है जो त्वचा और शरीर की आंतरिक सफाई का एक हिस्सा है, लेकिन दूसरी ओर अधि‍क पसीना आना आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ भी सकता है। ज्यादा पसीना नमी पैदा करता है, और इसमें पनपने वाले बैक्टीरिया आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं और कई बीमारियों को पैदा करने में महत्वपूर्ण भमिका निभाते हैं।

हाथों के लिए भी खुलापन बहुत जरूरी है और इसमें लगातार हवा लगती रहे इस बात का भी ध्यान रखें। हाथों को हमेशा साफ रखें और शरीर की सफाई का भी विशेष ध्यान रखें।

लक्षण

जिस व्यक्ति को यह बीमारी हो जाती है। अगर उसे बिना तनाव या घबराहट के भी पसीना आता है। गर्मी न हो फिर भी उसे महसूस होता है कि उसे पसीना निकल रहा है। इसमें इतना ज्यादा पसीना आएगा कि कपड़े तक गीले दिखाई देने लगेंगे। इस बीमारी में सबसे ज्यादा पसीना शरीर के बाजू, चेहरे, हथेलियां, पांव और गुप्तांग पर पसीना आएगा।

उपचार

बेकिंग सोडा –
गरम पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला कर उसमें अपने पसीनेदार हाथों को डुबोएं। ऐसा केवल कुछ मिनट के लिये कीजिये और फिर देखिये कि इस घोल से हाथ को निकालने के बाद कई घंटो तक आपके हाथों में पसीना नहीं आएगा।

बेकिंग सोडा
टैल्‍कम पाउडर-
अगर हथेलियों में हल्‍का पसीना आता है तो, उस पर टैल्‍कम पाउडर लगाइये। आप अपने बैग में पाउडर रख भी सकती हैं जिससे जरुरत पड़ने पर इस्‍तमाल किया जा सकता है।

टैल्‍कम पाउडर

निम्बू का उपाय
इसको काम करने के लिए आपको गर्म पानी में नीबू की एक दो बून्द डालकर उसमे हाथो को भिगोने से पसीना होना काम हो जाएगा |

Nimbu

योग और ध्‍यान-
मेडिटेशन करने से आपके कई सारे रोग दूर हो सकते हैं। अत्‍यधिक पसीना तभी निकलता है जब आप स्‍ट्रेस में हों या आपको किसी बात की बेचैनी हो रही हो। लेकिन योग और ध्‍यान से आप अपने स्‍ट्रेस के लेवल को कम कर के पसीने को रोक सकते हैं। चिंता और तनाव से ज़्यादा पसीना छूटता है। ध्यान और योग इत्यादि की चर्चा कीजिये जिससे की आपका तनाव कम रहे और ज़्यादा पसीना ना छूटे |

Yoga
खान-पान में सुधार-
ज्यादा पसीना रोकने के लिये अपनी डाइट में सुधार भी करना जरुरी है। इसके अलावा लहसुन, प्‍याज और अन्‍य मसालों को खाने से पसीना ज्‍यादा बहता है, इसलिये इनका सेवन कंट्रोल में रह कर करें। टमाटर का रस भी रोजाना पीसे से इस समस्‍या से राहत मिलती है क्‍योंकि यह शरीर को ठंडा रखता है।

khan_pan

हाथो में पसीने को दूर करने का उपाय हमने निचे दिए गए वीडियो में बताया है आप इस वीडियो को एक बार जरूर देखे 

 

Tags: , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG