Friday, December 4, 2020
Garmiyo me in chijo ka sevan kare

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा अगर कोई चीज प्रभावित होती है तो वह होता है आहार! सर्दियों में जितना ज्यादा खाने का मन करता है गर्मियों में उतना ही खाने से जी उकता जाता है. ऐसे में इस मौसम में शरीर को जरूरी पोषण देना कई बार मुश्किल साबित होता है. गर्मियों में पोषण का पता लगाना उतना आसान नहीं हो सकता है, जितना कोई कल्पना करेगा. इस मौसम में न सिर्फ पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है, बल्कि यह सुनिश्चित करना भी जरूरी है कि आपके ठोस खाद्य पदार्थों में पर्याप्त पानी और पोषण लें. जिससे आपकी ऊर्जा का स्तर अच्छा हो. गर्मी के मौसम में खासतौर पर बाहर निकलते समय और पर्याप्त मात्रा में फल खाने जरूरी हैं और इसके साथ ही साथ यह भी जरूरी है कि जब आप गर्मियों में घर से बाहर निकलें तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें. गर्मियों में डाइट टिप्स में यह सबसे पहले बिंदू है कि आप भरपूर पानी पीएं.  जी हाँ, गर्मियों के दिनों में अचानक चक्कर आना, मितली, लूज मोशन, सिर दर्द, शरीर का बुखार जैसी समस्याएँ होने लगती हैं।

 

गर्मियों में जरूर करें इन चीजों का सेवन

कॉफी पीनी चाहिए
कॉफी को एक मूत्रवर्धक पेय (diuretic drink) कहा जाता है, जिसका मतलब है कि कॉफी पीने से आपको बार बार पेशाब आएगा और शरीर से लिक्विड जल्दी निकलेगा. हालांकि, कई अध्ययनों ने इस धारणा को दूर कर दिया है कि स्वस्थ जीवनशैली के हिस्से के रूप में यदि कॉफी का सेवन किया जाए, तो यह अविश्वसनीय रूप से डीहाइड्रेटिंग. डॉ.के अनुसार गर्मियों में कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं है |

coffee

खीरा खाएं
खीरा में प्राकृतिक रूप से पानी की मात्रा होती है। शरीर में पानी का स्तर बनाए रखने में यह मददगार हो सकता है। खीरा में एक खास तरह का एंजाइम भी होता है जो आंतों की सेहत को बनाए रखता है। इससे त्वचा भी अच्छी रहती है।

khira
तरबूज
तरबूज में 92 फीसदी पानी होता है। इसे खाने से शरीर का तापमान ठीक रहता है और बॉडी हाइड्रेटेड रहती है। वहीं तरबूज में सी और विटामिन ए भी होता है, जो आंखों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

प्याज का रस
सबसे बेहतरीन होम रेमेडी है हीट स्ट्रोक से बचने का। आयुर्वेद में भी इसे गर्मी और लू से बचाने वाला माना गया है। जब भी आप घर से बाहर निकले उससे पहले आप प्याज का सेवन जरूर करें। साथ ही अपने जेब में सफेद प्याज भी रख लें। ये हीट को एब्जॉर्ब कर लेता है। इसके आलवा आप इसका रस शहद के साथ पीएं। ये स्ट्रोक को हर लेगा।

नारियल पानी
गर्मियों में नारियल पानी का सेवन सबसे अधिक फायदेमंद होता है। नारियल पानी शरीर में पानी का स्तर बनाए रखता है और वजन घटाने में भी मददगार होता है। इसलिए गर्मियों में रोजाना नारियल पानी जरूर पिएं।

nariyal pani
दही और छाछ 
गर्मी में दही और छाछ का सेवन करना अमृत समान है। आप इसका सेवन छोटे बच्चों को भी करवा सकते हैं। इसका सेवन करने से शरीर को लू नहीं लगती और शरीर में पानी की कमी पूरी रहती है क्योंकि इसमें 85% पानी मौजूद होता है।


नींबू पानी या सत्तू,ठंडाई के शर्बत 
गर्मी में खाने से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करने को मन करता है। ऐसे में नींबू पानी, शेक या शर्बत आदि बनाकर पीएं। इससे शरीर की गर्मी दूर होगी।

Nimbu
आम
फलों के राजा आम की बात ही कुछ और है। गर्मी के मौसम में अगर आपने आम नहीं खाया तो क्या खाया। आम में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे त्वचा का रंग साफ होता है। आम में विटामिन ए, सी और ई की मात्रा भरपूर होती है। लेकिन आम खाने से पहले उसे कुछ देर या कुछ घंटों के लिए पानी में रखें, इसके बाद ही खाएं।

Aam

Tags: , , , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG