Sunday, July 12, 2020
Garmi me Tarkakdi khane ke fayde or labh

 

ककड़ी यानी गर्मियों के मौसम में आने वाला बेहतरीन फल।गर्मी के दिनों में ककड़ी का सेवन लोग अधिक करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें पानी अधिक मात्रा में होती है और ये जल्दी पच भी जाती है। ककड़ी में कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम और मैग्नीशियम अधिक होता है। इसके सेवन से आप डिहाइड्रेशन से बचे रह सकते हैं। यह पेट के लिए काफी हेल्दी होता है। इसे खाने से शरीर अंदर से ठंडा रहता है। इसका सेवन कच्‍ची अवस्‍था में ही किया जाता है। कच्ची ककड़ी में आयोडीन की पर्याप्‍त मात्रा पाई जाती है, जिससे यह कई रोगों से बचाव करती है। ककड़ी स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होने के साथ ही रोगनाशक भी है। जबकि शरद ऋतु की ककड़ी को रोगकारक माना गया है। गर्मियों का यह फल मूत्रकारक, स्वादिष्‍ट और पित्त खत्‍म करने वाली होती है

गर्मी के मौसम तो ककड़ी की मांग बढ़ जाती है। यह अनेक लवणों तथा जलतत्व से पूर्ण होती है।  साथ ही यह सलाद के रूप में पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से गर्मी भी कम लगती है। गर्मी के मौसम में आपके शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत रहती है, इसलिए आपको ऐसी चीजें खानी चाहिए जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखे. गर्मी के मौसम में मिलने वाली ककड़ी आपके लिए काफी फायदेमंद होती है. ककड़ी आपके शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ कई बीमारियों की दवा भी है.

गर्मी में ककड़ी खाने के फायदे और लाभ

बालो को स्ट्रांग करने में

इसका नियमित रूप से सेवन करने से बाल जल्दी बढ़ते हैं। इसमें सिलिकॉन और सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जो बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। ककड़ी के जूस में गाजर और पालक का जूस मिलाकर पिएं। बाल जल्दी बढ़ेंगे। इसके रस से बालों को धोने से बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं।

पानी की कमी को पूरा करती है

ककड़ी शरीर में पानी की कमी को पूरा करती है। यदि आपके पास पानी पीने के लिए समय नहीं है तो आप ककड़ी खा लीजिए। इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है।

वजन कम करने में

जब भी आपको भूख लगे तो आप ककड़ी का सेवन करें। इसमें पानी और फाइबर अधिक होता है और कैलोरी की मात्रा कम होती है। आप जितना भी इसे खाएंगे वजन नहीं बढ़ेगा।

दिमाग को रखे दुरुस्त

ककड़ी के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके बीज मस्तिष्क की गर्मी को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके सेवन से बौखलाहट, चिड़चिड़ापन और उन्माद आदि मानसिक विकार दूर होते हैं। मस्तिष्क की गर्मी मिटाने और इसे ठंडक पहुंचाने के लिए ककड़ी के बीज को ठंडाई के रूप में भी इस्तेमाल करते है।

पाचन शक्ति मजबूत करने में

यह पेट संबंधित रोगों से छुटकारा दिलाती है। पाचन शक्ति भी बढ़ाती है। इसके नियमित सेवन से आप कब्ज, सीने में जलन, एसिडिटी जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे।

त्‍वचा के लिए फायदेमंद

चेहरे की त्वचा चिकनी हो तो चेहरे पर ककड़ी रगड़ कर पानी से धोयें। इससे चेहरे की चिकनाई दूर हो जाएगी। ककड़ी का रस चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे साफ हो जाते हैं। इसका रस लगाने से मुंह, हाथ व पैर कम फटते हैं और आप खूबसूरत लगते हैं।

आँखों का कालागेरा हटाएँ

ककड़ी के सेवन से एक सामान्य व्यक्ति की रोजाना की जरूरत का दस फीसदी विटामिन सी मिल जाता है। अगर आपको ककड़ी खाना पसंद नहीं है तो इसके स्लाइस करके आंखों पर लगाएं। इससे आंखों के आसपास के काले घेरे एक हफ्ते में खत्म हो सकते हैं

डायबिटीज कंट्रोल

ककड़ी के सेवन से डायबिटीज और कोलेस्ट्राल की मात्रा सामान्य रहती है। इसका सेवन इन्सुलिन के लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही ककड़ी में स्‍टीरॉल भी पाया जाता है जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम करता है

Tags: , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG