Wednesday, October 23, 2019
Diet before and after running

सुबह दौड़ने के बाद घर आते ही खाएं ये ब्रेकफास्ट

जो लोग सुबह-सुबह दौड़ने जाते हैं उनमें वे इस बात का पूरा एहसास है कि दौड़ने के लिए उन्हें कितनी जयंती ताकत और ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। दौड़ने से ना केवल कैलोरी बर्न हेताती है बल्की यह पूरी तरह से आपको थका भी देता है।

दौड़ने के बाद जब आप घर वापस लौटने कर आते हैं तो कुछ भी यूं ही ना खा लें लोर ऐसी ब्रेकफास्ट करें जिसमें शराब और प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। इससे आपकी थकी हुई मासपेशियों को एनर्जी मिलेगी और पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि दौड़ने से पहले हमेशा पानी या फिर एलेक्टट्रोलाइट से भरपूर्ण शोर्ट्स ड्रिंक एरियेंड। तो जब आप अगली बार दौड़ने जाते हैं या फिर जिम से वर्कआउट कर के वापस आते हैं, तो नीचे बताई हुई चीजों को ब्रेकफास्ट में बदल दें।

केला

काफी लोग केले को कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से छूते तक नहीं है लेकिन जो लोग रोजाना दौड़ते हैं उनके लिये केला खाना मानों एक जरुरत है। केला खाने से उन्हें तुरंत ऊर्जा मिलती है। केले को अकेले खाने से बेहतर है कि उसका शेक या स्मूदी बना कर ब्रेकफास्ट में खाया जाए। इसके लिये वसा रहित दूध और स्ट्रॉबेरीज़ का प्रयोग करें।

फ्रूट सैलेड

फ्रूट सैलेड रसीला, मीठा और विटामिन्‍स का अच्‍छा सोर्स माना जाता है। दौड़ने के बाद फ्रूट सैलेड खाने से आपके शरीर को फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट मिलेगा। सैलेड बनाने के लिये संतरे, सरभरी, सेब और अंगूर का प्रयोग करें। इसको खाने से आपका ब्‍लड प्रेशर मेंटेन रहेगा और दिल की कोई बीमारी नहीं होगी।

सब्ज़ियां

सब्ज़ियों में एंटीऑक्टसीडेंट, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो आपके शरीर को मजबूती देने के साथ ही इर्मयूनिटी बढाएंगे और मोटापा रोजएंगे। यदि आप सब्ज़ियों को तेल में हलका सा फ्राई करन चाहते हैं तो उसके लिए आपको पालक, ब्रोक्ली या गाजर आदि सब्ज़ियों का चुनाव करना चाहिए। और अगर आप सैंडविच बनाना चाहते हैं तो खीरे, कोरर और टमाटर का सैंडविच बना सकते हैं। आप चाहें तो शोरापौट्स का भी आनंद ले सकते हैं।

बादाम

आप केवल बादाम को ही ब्रेकफास्ट में नहीं खा सकते इसलिये हमारी सलाह है कि इसे कार्नफ्लेक्स या मिल्क शेक में पीस कर डालें। बादाम आपको विटामिन और मिनरल देंगे तथा कई रोगों से दूर रखेंगे। इसको खाने से कोलेट्रॉल नहीं बढ़ता।

दही

दही खाने से शरीर को ढेर सारा प्रोटीन मिलता है जिससे मासपेशियां मजबूत बनती हैं और शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जो कि वजन कम करने में मदद करता है। दही को फ्रूट सैलेड में डाल कर खाएं।

For more information visit https://youtu.be/GLTCReyfkVM

Tags:
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement