Tuesday, August 11, 2020
chukandar khane ke labh

सबसे पहले चुकंदर की खेती रोम में की गई थी। हालांकि, उस समय केवल पशु चारे के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता था। छठी शताब्‍दी के बाद चुकंदर के स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक फायदों का पता चला और इसके बाद ये हमारे आहार का अहम हिस्‍सा बन गया। 19वीं शताब्‍दी के मध्‍य में वाइन में रंग के लिए चुकंदर के रस का इस्‍तेमाल किया जाता था।चुकंदर का पूरा पौधा एवं इसका प्रत्‍येक हिस्‍सा खाने योग्‍य होता है। इसकी लोकप्रियता का एक कारण यह भी है कि इसे कई तरह से खाया जा सकता है।चुकंदर को ज्यादातर लोग इसके लाल रंग के कारण खून बढ़ाने के लिए उपयोग करते हैं। इसके अलावा चुकंदर का जूस भी बहुत फायदेमंद होता है।

चुकंदर मूसला जड़ वाली वनस्‍पति है। चुकंदर को कच्‍चा, सूप, सलाद और स्‍मूदी के रूप में खा सकते हैं। चुकंदर अपने रंग और स्‍वरूप के कारण ही लोकप्रिय नहीं है बल्कि इसे सुपरफूड के रूप में भी जाना जाता है। चुकंदर में अनेक औषधीय और सेहतवर्द्धक गुण मौजूद होते हैं। चुकंदर में विभिन्‍न पोषक तत्‍व और एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए अत्‍यधिक फायदेमंद साबित होते हैं। रोज़ाना चुकंदर खाने से ब्‍लड प्रेशर संतुलित होता है चुकंदर का उपयोग ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में, स्टेमिना बढ़ाने में मसल्स को मजबूत करने में और कई प्रकार के रोगों को दूर करने में किया जाता है चुकंदर आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है इसके साथ ही चुकंदर में नाइट्रेट, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयोडीन, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी पाया जाता है इन सभी तत्वों के साथ चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माना जाता है। चुकन्दर आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने से लेकर आपका सेक्सुअल स्टैमिना तक बढ़ाता है। ये एक नेचुरल फूड कलर के रूप में भी काम करता है। चुकन्दर को आप सलाद, जूस या हलवा किसी भी रूप में ले सकते हैं।

चुकंदर खाने के लाभ

मस्तिष्क शक्ति तीव्र

अधिक उम्र के लोगों के मस्तिष्क में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है। चुकंदर को उच्च नाइट्रेट आहार के रूप में उपभोग करने से मस्तिष्क में रक्त प्रवाह बढ़ सकता है, क्योंकि नाइट्राइट्स के कारण रक्त वाहिकाओं की चौड़ाई बढ़ती है और ऑक्सीजन की कमी वाली जगहों में रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है।
चुकंदर में कोलीन नामक पोषक तत्व होता है जो हमारी याद रखने की क्षमता को बढ़ाता है और याददाश्त को तेज रखने में मदद करता है। इससे पागलपन के दौरे को भी ख़त्म करने में भी मदद मिलती है।

हार्ड को रखे सवस्थ

हृदय को ठीक रखने के लिए भी चुकंदर के कई फायदे हैं। शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है हृदय, जिसका स्वस्थ रहना हर हाल में जरूरी है। इससे जुड़ी कोई भी तकलीफ मौत का कारण सकती है। चुकंदर का रोजाना सेवन हृदय को स्वस्थ रखने का काम करता है। इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व रक्तचाप को सामान्य कर हृदय रोगों और हृदयाघात से बचाता है
इसमें मौजूद जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स हृदय को स्वस्थ रखते हैं। दिल के रोगों से बचने के लिए आप चुकंदर का सेवन रोजाना कर सकते हैं।

स्टेमिना बढ़ाये

चुकन्दर का जूस पीने से व्यक्ति का स्टैमिना 16 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. शरीर में ऑक्सीजन बढ़ने से दिमाग भी ठीक प्रकार से अपना काम कर पाता है. चुकन्दर खाने से आप डिमेंसिया तक में राहत पा सकते हैं.

लीवर को स्वस्थ रखने में

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए चुकंदर का नियमित सेवन लाभकारी होता है नियमित रूप से चुकंदर का सेवन जिगर से पित्त के स्त्राव को बढ़ाता है और जिगर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है। चुकंदर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो कि लीवर के स्वास्थ्य के लिए जरूरी मानी जाती है।

गर्भवती महिला में भ्रूण के लिए लाभदायक

चुकन्दर में उच्च मात्रा में फॉलिक एसिड पाया जाता है। यह पोषक तत्व गर्भवती महिलाओं और उनके अजन्म बच्चों के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इससे अजन्म बच्चे का मेरुदंड बनने में मदद मिलती है। चुकन्दर गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त ऊर्जा देता है।

चेहरे की रौनक बढ़ाये

गोरेपन को बढ़ाने के लिए आप इसका फेस पैक भी बना सकती हैं| इसे बनाने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच बेसन लेना है और इसमें एक चम्मच चुकंदर का रस मिला लेना है एक चम्मच दही एक चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट चुकंदर के रस में मिला लेना है और इसे अपने चेहरे पर गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें और लगभग आधा घंटे तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें|

Tags: , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG