Thursday, March 4, 2021
Benefits Of Using Deshi Ghee Daily | घी के फायदे

आज हम बाद करेंगे की आप को घी खाना चाइये की नहीं ,क्या आप रनिंग करते हो तो आप घी का सेवन करे की नहीं इस का उत्तर हम देंगे । अगर आप रोज़ाना खाने में घी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे न सिर्फ आपका खाना मजेदार होगा बल्कि इससे आपके शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ेगा | घी मे मौजूद पोषक तत्व मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए फायदेमंद है.
दोस्तों घी हमारे लिए फायदे मंद है ,प्राचीन काल से ही घी का सेवन होता आए रहा है ,और हमें भी घी का सेवन करना चाइये ,पर आप घी का सेवन सही समय पर करे ,आप का बहुत फायदा होगा ।

रनिंग – यदि आप रनिंग करते हो तो आप घी का उपयोग ,रनिंग के बाद में करे यदि आप पहले करते हो तो यह गलत है । यदि आप सुबह जल्दी उठाते हो और 1-2 घंटे के बाद रनिंग करने जाते हो तो आप सुबह खाली पेट घी का सेवन कर सकते हो

एक ग्लास दूध में एक चम्मच गाय का देसी घी और मिश्री मिलाकर पीने से शारीरिक और मानसिक कमज़ोरी दूर होती है. गर्भवती महिला के घी खाने से उसका बच्चा मज़बूत और बुद्धिमान बनता है |

हार्ट – रोज एक चम्मच देसी घी खाने से हार्ट हेल्दी रहता है। यह हार्ट की नलियों को ब्लॉक होने से बचाता है। और आप हार्ट आटेक से भी बच सकते हो |

हड्डियां को मजबूत – घी में विटामिन k2 पाया जाता है जो हड्डियों को तक कैल्शियम को पहुंचाने का काम करता है। इसे रेग्युलर डाइट में लेने से हड्डियां में मजबूत होती है। देशी घी के सेवन से हड्डियों मजबूत होती हैं।

वजन कम – लोगों में यह बहुत बड़ा भ्रम है कि घी का इस्तेमाल करने से उनका वजन बढ़ता है लेकिन अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट 5 से 10 ML घी का सेवन करें और आपका वजन भी कम होता है।

आप बाजार में उपलब्ध घी का उपयोग काम करे वह आप के लिए हानिकारक है

बालों का झड़ना– सबसे पहले सुबह खाली पेट घी का सेवन करने से आपके बाल स्वस्थ रहते हैं इससे आपके बाल मुलायम, चमकदार होते हैं और यहां तक कि उनका झड़ना भी बंद हो जाता है।

आंखों के लिए – अगर कोई आंखों की किसी समस्या से पीड़ित है तो उसे एक चम्मच गाय के घी में एक चौथाई काली मिर्च मिलाकर सुबह खाली पेट व रात को सोते समय खाना चाहिए. इसके बाद एक ग्लास गर्म दूध भी पीना चाहिए | प्रतिदिन देशी के घी में मिश्री मिलाकर सेवन करने से आँखों की रोशिनी तेज होती है।

कब्ज की समस्या -एक गिलास दूध में एक चम्मच देशी घी मिलाकर सोने से पूर्व पीने से कब्ज की समस्या का अंत हो जाता है।

ये है घी के फायदे – घी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ती है, जिससे इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। ज़ाहिर है कि एक निरोगी और स्वस्थ इंसान जल्दी बूढ़ा नहीं होता है, आप भी घी का सेवन जरूर करे ।
घी खाइए और लंबे समय तक अपनी जवानी को बरकरार रखिए।

Tags: , , , , , , , , , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG