Wednesday, October 23, 2019
Benefits Of Lemon Water

नींबू पानी पीने से फायदे

 

नींबू पानी पीने से ताजगी का एहसास होता है और अगर दिन की शुरुआत इससे की जाये तो सारा दिन ताजगी बनी रहती है। सुबह नींबू पानी का सेवन करने से यह न सिर्फ आपको तरोताजा रखता है बल्कि इससे हमें कई अन्‍य लाभ भी मिलते हैं और इन लाभों के बारे में जानने के बाद आप अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी के साथ करना पसंद करेगें।

सुबह नींबू पानी पीने की आदत न सिर्फ वजन कम करने में आपकी मदद करती है बल्कि शरीर को कई अन्‍य प्रकार के रोगों से भी बचाती है। सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से पाचन की क्रिया दुरुस्‍त रहती है और आप पेट संबंधित रोगों से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा vitamin सी और बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे औषधीय गुणों से भरपूर नींबू अपच, पेट की गड़बड़ी, डायबिटीज और लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  नींबू पानी को अगर देशी कोल्ड्र‍िंक कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, vitamin और मिनरल्स से भरपूर यह पेय सेहत और सौंदर्य से जुड़े इतने फायदे देता है, जितने आप सोच भी नहीं सकते।

 

नींबू पानी के ऐसे ही कुछ फायदे जो आपके लिए बेहद ही लाभदायक हैं

इम्यूनिटी बढ़ाता है

नींबू पानी बॉयोफ्लेवोनॉयड, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रियंट्स का बेहतर स्रोत है, जो शरीर की इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें मौजूद आवश्यक विटामिन और मिनरल शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करते है।

वजन कम करें

यह वजन घटाने में उपयोगी माना जाता है, सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से शरीर के अतिरिक्त वजन को कम किया जा सकता है। लीवर में मौजूद कई विषाक्त पदार्थ और अपशिष्‍ट उत्‍पाद शरीर के चयापचय पर असर करते हैं जिससे शरीर में फैट बढ़ जाता है। नींबू पानी इन अपशिष्ट उत्पादों को हटाने में लीवर की मदद करने के लिए जाना जाता है।

स्‍वस्‍थ त्‍वचा

सुबह नींबू पानी पीना त्वचा संबंधी समस्याओं में लाभकारी होता है, नींबू पानी पीने से झुर्रियां, ब्‍लैकहेड और पिंपल के निशान तक गायब हो जाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की कोशिकाओं को सुरक्षित, दाग हल्के और त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट किरणों से दूर रखते हैं।

कैंसर और हृदय रोगियों के लिए लाभकारी

कैंसर से बचाव के लिए सुबह नींबू पानी पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। बहुत सारे शोधों से यह पता चला हैं कि नींबू में मौजूद एंटी ट्यूमर गुण कैंसर के खतरों को कम कर सकता है। इसके अलावा नींबू में पाया जाने वाला पोटेशियम हृदय रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

तनाव और ब्लड प्रेशर कम करें

सुबह नींबू पानी पीने का एक फायदा यह भी है कि इसमें ब्लड प्रेशर को कम करने के गुण के साथ ही तनाव, डिप्रेशन और अवसाद को कम करने के गुण भी पाये जाते हैं। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर, चक्कर आना और मतली में नींबू पानी उपयोगी होता है।

 

नींबू पानी बनाने का तरीका

निम्बू पानी के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में पानी डालें।

पानी में में नमक और शक्कर डालें और चम्मच से हिलाते हुए घोल लें।

इसके बाद नींबू काटें और बीज निकाल कर पानी में उसका रस निचोड़ लें।

अब इसमें जलजीरा पाउडर, सोडा, काला नमक डालें और अच्छी तरह से मिला लें।

लीजिए आपकी नींबू पानी बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपकी नींबू की शिकंजी तैयार है। इसे सर्विंग गिलास में निकालें और ऊपर से कुटी हुयी बर्फ डाल कर पेश करें।

Tags: , , , , , ,
Avatar

1 Comment

Avatar
कमल किशोर पाटीदार April 1, 2019 at 8:50 pm

बढ़िया वेब बनाई सर जी

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement