Wednesday, October 23, 2019
लोकी के जूस के फायदे

लोकी के जूस के फायदे

 

loki

ताजगी

लौकी को हल्की सब्जियों में गिना जाता है। इसे खाने से पेट में भारीपन नहीं रहता, बल्कि यह शरीर में ताजगी बनाए रखने में सहायक है। प्रतिदिन तरोताजा बने रहने के लिए, नमक या मसाले डालकर लौकी का जूस पीना कारगर उपाय है।

 

वजन कम

लौकी का सबसे बड़ा फायदा है, कि यह आपका वजन बहुत जल्दी कम करने में सहायक होती है। इसलिए इसे उबालकर नमक के साथ खाया जाता है, या फिर इसका जूस पिया जाता है।

 

पाचन

लौकी पाचन संबंधी समस्याओं का उत्तम इलाज है, साथ ही यह एसिडिटी में भी लाभप्रद है। लौकी को अपने भोजन में शामिल करने से पाचन क्रिया को बेहतर किया जा सकता है।

 

डाइबि‍टीज

डाइबिटीज के मरीजों के लिए लौकी का सेवन एक प्रभावकारी उपाय है। डाइबि‍टीज में खाली पेट लौकी का सेवन करना बेहतर होगा। आप चाहें तो लौकी का जूस पी सकते हैं।

 

मूत्र संबंधी Problems

यूरिनरी डिऑर्डर अर्थात मूत्र संबंधी Problems में भी लौकी बेहतर कारगर उपाय है। यह शरीर में सोडियम की अधि‍कता को कम करने में सहायक है, जो यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है।

 

त्वचा में प्राकृतिक चमक

लौकी का प्रतिदिन सेवन करने से त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है, और वह आकर्षक दिखाई देती है। कई महिलाएं व युवतियां इसके लिए लौकी का प्रयोग करती हैं।
कोलेस्ट्रॉल

लौकी को भोजन में शामिल करने से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल बहुत आसानी से धीरे- धीरे कम होने लगता है, जिससे हृदय संबंधी या कोलेस्ट्रॉल से होने वाली अन्य समस्याएं नहीं होती। इसके लिए लौकी का जूस एक आदर्श पेय माना जाता है।

 

विटामिन

लौकी में भरपूर मात्रा में डायट्री फायबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन- बी3, बी6, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस, पोटेशि‍यम, सोडियम और जिंक पाया जाता है, जो आपको स्वस्थ बनाए रखता है।

 

 

लौकी का जूस रेसिपी हिंदी में :

 

लोकी का जूस हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लौकी को कई जगह दूधी या घिया के नाम से बुलाया जाता है.
लोकी के जूस में सबसे कम कैलोरी प्रदान करने वाली सब्जी होती है. करीब 100 ग्राम लौकी में सिर्फ 14 केलोरी होती है.

यह में स्वाद बिलकुल ही शाधारण या फीका होता है लेकिन उसमे स्वाद का तड़का लगाकर इसे स्वादिस्ट बनाया जा सकता है
लौकी में 90% water होता है और प्रचूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी को बराबर करता है और साथ में फाइबर हमारे शरीर को ताकत प्रदान करता है. लौकी में minerals तत्वों जैसे कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटेशियम, मैगनीज और मैग्नीशियम आदि बहुत ज्यादा पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं

आवश्यक सामग्री :

  1. 250 ग्राम लौकी
  2. आधा कप पानी
  3. धनिया की पत्ती 2 चम्मच
  4. जीरा पाउडर ½ चम्मच
  5. 4 करी पत्ता
  6. काला नमक ¼ चम्मच
  7. निम्बू का जूस 1 चम्मच

 

बनाने की प्रक्रिया

Method 1

सबसे पहले हम लोकी का जूस बनाने की तैयारी करेंगे. इसके लिए लौकी को छील लेंगे और इसे छोटे छोटे आधा इंच के टुकड़ो में काट लेंगे. धनिया की पत्ती को भी बारीक टुकड़ो में काट लेंगे. अब एक मिक्सी में लौकी,
धनिया पत्ती, करी पत्ता, जीरा पाउडर, और आधा कप पानी डालकर 1 मिनट तक पिस लेंगे जिस से सारी सामग्री खूब अच्छे से मिल जाएँ.

Method 2

अब इसे गिलास में डालेंगे और ऊपर से निम्बू का रस और काला नमक छिड़क कर सर्व करेंगे. इस पर ice cube डालकर भी आप सर्व कर सकती है. आप चाहे तो इसे पुदीना की पत्ती से सजाकर भी सर्व
कर सकती है. ध्यान रखे की जिस लौकी का आप चुनाव जूस बनाने के लिए कर रही है वह ताज़ी होनी चाहिए. आप चाहे तो लौकी के स्वाद की भी जांच कर सकती है. अगर चखने पर यह कड़वा स्वाद लगे तो
ऐसे लोकी का जूस नही बनाना चाहिए.

 

सावधानिया :

लौकी के जूस का सेवन करते समय यह ध्यान रखें, कि इसे किसी अन्य वेजिटेबल जूस के साथ मिक्स न करें।

लौकी का जूस बनाने से पहले उसे test कर लें, यदि वह कड़वी हो तो उसका बिल्कुल ना पिए करें। इसमें टेट्रासायक्ल‍िक होता है, जो आपको डिहाइड्रेशन, जी मचलाना, गैस जैसी समस्याएं दे सकता है।

Tags: , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement