Wednesday, October 23, 2019
जल्दी सोने के फायदे

जल्दी सोने के फायदे

 

कुछ लोगों को रात को सोने से पहले मोबाइल में लगे रहने की गंदी आदत होती है। आपको बता दें कि यह आदत आपको बीमार कर सकती है। जाहिर है देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से नींद बाधित होती है जिससे आप अगली सुबह चिड़चिड़ापन, आंखों में सूजन और उंगलियों में दर्द महसूस कर सकते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि सोने से पहले मोबाइल को दूर रखना चाहिए। हेल्दी और फिट रहने के लिए आपको कम से कम छह घंटे की गहरी नींद चाहिए। जाहिर है जब आप जल्दी सोएंगे, तभी सुबह जल्दी उठ पाएंगे। यह सभी जानते हैं कि सुबह जल्दी उठने से कई फायदे होते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि रात को जल्दी सोने के फायदे हैं

 

आपकी सोच सकारात्मक बनती है

अध्ययनों के अनुसार, नींद बाधित होने से रेपिटिटिव नेगेटिव थिंकिंग (आरएनटी) का लेवल बढ़ सकता है। वैज्ञानिकों ने ऐसे 100 लोगों को लेकर अध्ययन किया जो पर्याप्त नींद लेते थे। उन्होंने पाया कि यह लोग अपनी समस्याओं को लेकर जल्दी परेशान हो जाते हैं। इसलिए जब पर्याप्त आराम करते हैं, तो आप ज्यादा सकारात्मक रहते हैं और मुद्दों को लेकर ज्यादा चिंता नहीं करते हैं।

 

दिमाग सही रहता है

पर्याप्त नींद नहीं लेने से आपके सोचने-समझने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। आपको ध्यान लगाने में परेशानी होती है और याददाश्त भी प्रभावित होती है। पर्याप्त नींद नहीं लेना कुछ गंभीर अपवादों को जन्म दे सकता है, उदाहरण के लिए आपकी नौकरी जा सकती है। अच्छी नींद, वास्तव में, आपके सोचने-समझने की क्षमता को बढ़ा सकती है और इससे आपका दिमाग स्थिर रहता है।

 

आप ज्यादा फ्रेंड बना सकते हैं

पर्याप्त नींद नहीं लेने से आप चिड़चिड़े हो सकते हैं। आप खुद ही सोचिए चिड़चिड़े लोगों से कौन दोस्ती करना चाहेगा। मूड खराब होने से आप फालतू की बहस या झगड़ा कर सकते हैं। अगर आप दोस्त बनाना चाहते हैं, तो आपको अपना मूड सही रखना चाहिए और मूड का सही होना बेहतर नींद पर निर्भर करता है।

 

लंबा जीवन जी सकते हैं

पर्याप्त नींद नहीं लेने से आप गाड़ी चलाते समय हादसे का शिकार हो सकते हैं। इससे आपके सोचने-समझने और मोटर स्किल पर प्रभाव पड़ता है। बेहतर नींद लेने से आप सही तरह ड्राइव कर पाते हैं और इससे किसी दुर्घटना का खतरा भी कम होता है।

 

अपना काम सही तरह कर पाते हैं

अगर आप पर्याप्त नींद लेते हैं, तो इससे आपका मूड सही रहता है और सोचने-समझने की शक्ति बढ़ती है। इन सबका असर आपके कामकाज पर पड़ता है और अपने काम को सही तरह कर पाते हैं।

 

Tags: , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement