Wednesday, October 23, 2019
काले नमक (Black salt) के फायदे

काले नमक (Black salt) के यह फायदे जानकर हैरान रह जायँगे आप

 

काला नमक खाने में तो लाजवाब है ही साथ ही यह काला नमक साथ ही औषघीय गुणों की खान है। आपको बता दें कि काले नमक में 80 तरह के खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। काला नमक शरीर को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा उपाय है। आप इसका सेवन रोजना कर सकते हैं।

यदि आप काले नामक का सेवन सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक मिलाकर रोजना पीएं तो कुद ही दिनों में आपका हाजमा एकदम जबरदस्त हो जाएगा। पेट में गैस,जलन आदि की समस्या जल्द छुटकरा पा सकेंगे।

खनिज पदार्थो की दुकान है काला नमक प्राकृतिक रूप से पाए जाने के कारण इसमें तत्वों और खनिज पदार्थों की प्रचुरता होती है। इसमें सोडियम, क्लोराइड, सल्फर, आयरन, हाइड्रोजन जैसे तत्वों के साथ-साथ 80 प्रकार के खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए किसी न किसी रूप में फायदेमंद साबित होते हैं।

काले नमक के यह फायदे

जब कभी भी खांसी जुकाम हो जाता है तो

काला नमक काफी मददगारी होता है। काले नमक का सेवन करने से अस्थमा जैसी पेरशानियों से छुटकरा मिल जाता है। आप इसे गुनगुने पानी में उबले अंडे में डालकर सेवन कर सकते हैं। काले नमक से बने गर्म पानी की भा से कफ और खासी छूमंतर हो जाती है।

 

पाचन के लिए बहुत लाभकारी है काला नमक

पेट में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने से हम अक्सर पेरशान हो जाते हैं जिससे हमें कब्ज,गैस,अपच,पेट फूलने जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ जाता है। हाजमे को ठीक करने में काला नमक काफी अच्छा है। एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चुटकी भर नमक लें और देखें पेट की तमाम बीमारियां कैसे जल्द खत्म होती हैं।

 

मोटापा घटाए काला नमक

यह पाचन को दुरस्त कर के शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है। समुंद्री नमक छोड़ कर आपको इस नमक को अपने आहार में शामिल करना चाहिये।

 

बालों की रूसी दूर करने में काला नमक है सहायक

बालों में जब ज्यादा रूसी हो जाती है जिसकी वजह से हम परेशान होने लग जाते हैं और जिससे हमारे बालों को काफी नुकसान होता है।
बालों के समय से पहले झढऩे,सफेद होने और रूखे-रूखे होने से रूसी की समस्या ज्यादा हो जाती है। काला नमक और लाल टमाटर का लेप बना कर बालों पर लगाने से जल्दी ही रूसी बालों से गायब हो जाती है।

 

जोड़ो के दर्द के लिए लाभकारी है काला नमक

40 साल की उम्र होने के बाद से ही जोड़ो मे दर्द होने की समस्या अधिक हो जाती है। कई लोगों को यह परेशानी 30 साल की उम्र में ही होना शुरू हो जाती है। गर्म पानी में काला नमक मिलाकर दर्द वाली जगह पर सिकाई करने से दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है। लेकिन इसका परिणाम तभी मिलता है जब सिकाई रोजना की जाए।

 

आंत की गैस से छुटकारा दिलाए

अगर गैस से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बरतन गैस पर चढाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर हल्‍का चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसका आधा चम्‍मच ले कर एक गिलास पानी में मिक्‍स कर के पियें।

 

शिशुओं के लिये भी अच्‍छा

काला नमक छोटे बच्चों के लिए सबसे अच्छा है। यह अपच और कफ की जमावट को सीने से हटाता है। अपने शिशु के भोजन में थोड़ा सा काला नमक रोजाना मिलाएं क्‍योंकि इससे उनका पेट भी ठीक रहेगा और कफ आदि से भी छुटकारा मिलेगा।

 

नींद लाने में लाभदायक

अपरिष्कृत नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। नमक, कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे दो खतरनाक सट्रेस हार्मोन को कम करता है। इसलिये इससे रात को अच्छी नींद लाने में मदद मिलती है।

 

त्वचा की समस्‍या

नमक में मौजूद क्रोमियम एक्‍ने से लड़ता है और सल्फर से त्वचा साफ और कोमल बनती है। इसके अलावा नमक वाला पानी पीने से एग्जिमा और रैश की समस्या दूर होती है।

 

कैसे बनाएं काला नमक वाला पानी :

एक गिलास गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्‍मच काला नमक मिलाइये। फिर इसे चम्‍मच से मिक्‍स कीजिये और 24 घंटे के लिये छोड़ दीजिये। उसके बाद जब सारा नमक पानी में घुल जाए तब इसे पी जाइये।

Tags: , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement