Friday, September 25, 2020
Benefits of Banana

केले की गिनती चुनिंदा स्वादिष्ट और गुणकारी फलों में की जाती है। हमारे देश में केला कही पर भी आसानी से मिल जाता है. यह मौसमी फल नहीं है ये 12 महीने आसानी से मिलता है. यह उन खास फलों में शामिल है, जो तुरंत पेट भरने का काम करते हैं। पेट खराब हो या फिर वजन घटाना हो, केला आपकी मदद करेगा।

केला खाने का सही समय

1.वर्कआउट के बाद केला का सेवन जरुर करना चाहिए, इससे तुरंत एनर्जी मिलती है.
2.अगर आप किसी खेल से जुड़े हैं और शारीरिक व्यायाम अधिक होता है, तो भी आपको केला का सेवन करना चाइये. किसी खेल से जुड़े खिलाड़ी बीच बीच में केला का सेवन करते है, इससे उन्हें तुरंत एनर्जी मिलती है, और ये उनके खेल के दौरान बनी रहती है.
3.तनाव होने पर केले का सेवन करना चाहिए. केले में मौजूद अमीनो एसिड, शरीर में तनाव के हार्मोन को कम करता है. इसलिए यह तनाव दूर करने के लिए अच्छा उपाय है.
4.विद्यार्थियों को एग्जाम के पहले केला खाना चाहिए, इससे उनमें एनर्जी बनी रहती है, और केले में मौजूद हाई पोटेशियम उनके दिमाग को तेज बनाता है, जिससे परीक्षा लिखने में बहुत मदद मिलती है.
5.केला को सुबह के नाश्ते में खाना चाहिए, इससे लंच तक बीच बीच में आपको भूख महसूस नहीं होगी. लेकिन केले को खाली पेट नहीं खाना चाहिए. केले में मौजूद मैग्नीशियम, खाली पेट शरीर में जाकर कैल्शियम का स्तर गड़बड़ा देती है, जिसके बहुत से दुष्प्रभाव हो सकते है.

केले के फायदे 

आंखों के लिए

आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी केले के फायदे बहुत हैं। केला अन्य जरूरी पोषक तत्वों के अलावा विटामिन-ए से भी समृद्ध होता है। विटामिन-ए आंखों के लिए जरूरी तत्व माना जाता है। आंखों के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए आप रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं ।

वजन घटाने के लिए
वजन कम करने के लिए भी उच्च फाइबर डाइट की आवश्यकता होती है और केला फाइबर से समृद्ध होता है। यह शरीर में ज्यादा कैलोरी बढ़ाए बिना पेट भरने का काम करेगा, जिससे आपको वजन नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

पाचन तंत्र के लिए

केला खाने से पेट में पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करते है. केला को हमेशा भोजन के बाद खाना चाइये इससे खाना पचाने में मदद मिलती है.
ऊर्जा प्रदान करता है

शारीरिक कसरत के बाद केला खाने से तुरंत उर्जा मिलती है व कमजोरी महसूस नहीं होती हैं.

मुहं में छाले

मुहं में छाले होने पर लोग तरह तरह के उपचार बताते है. मैं आपको आसन सा उपचार बताती हूँ. बस आप 1 केले को गाय के दही में मिलाकर खाएं. 2-3 दिन लगातार करने पर आपके छाले बिल्कुल ठीक हो जायेंगे.
ऊर्जा प्रदान करता है

शारीरिक कसरत के बाद केला खाने से तुरंत उर्जा मिलती है व कमजोरी महसूस नहीं होती हैं.

हड्डियों के लिए

हड्डियों के लिए केला खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। यह कैल्शियम से समृद्ध है और हड्डियों के विकास व मजबूती के लिए कैल्शियम की अहम भूमिका होती है | हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए यहां केले में मौजूद मैग्नीशियम की अहम भूमिका देखी जा सकती है। मैग्नीशियम एक खास पोषक तत्व है, जो हड्डियों के विकास में मदद करता है। साथ ही यह शरीर में कैल्शियम के प्रवाह में भी मदद करता है ।

कैंसर

बचपन से ही अगर रोज केला खाने की आदत डाली जाये तो कैंसर होने के चांस बहुत कम हो जाते है. केला में विटामिन C होता है. इसे खाने से कैंसर होने के चांस कम हो जाते है.

मैंने केले के बहुत सारे लाभ और फायदे बताये. अब आप केले के प्रति अपना नजरिया बदलिए और इसे अपने रोज के आहार में शामिल करिए. केला भारत में आसानी से मिलता है, यह बाकि फलों की तरह महंगा भी नहीं होता है. सभी लोग इसे आसानी से खरीद कर खा सकते है.

Tags: , , , , , , , , ,
Avatar

3 Comments

Avatar
SEO Affiliate Program January 28, 2020 at 6:03 pm

Awesome post! Keep up the great work! 🙂

Avatar
Manoj Kumar Yadav January 28, 2020 at 8:43 pm

सर केले से वजन बढेगा या घटेगा

Avatar
Neetesh pal January 28, 2020 at 10:49 pm

Sahi kaha aapane sir

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG