Friday, September 25, 2020
Benefit of Aloe Vera

एलोवेरा भले ही एक छोटा-सा पौधा है, लेकिन इसके गुण जगजाहिर हैं। इसके अनगिनत फायदों के कारण ही हर घर में इसे इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा के फायदे अनेक हैं, चाहे वो स्वास्थ्य के लिए हों, त्वचा के लिए हों या बालों के लिए हों। पौराणिक काल से इसे औषधि के रूप में जाना जाता है। ।

एलोवेरा के कई हैं जैसे – हिंदी में घृतकुमारी, घीकवार, तेलुगु में कलाबंदा, तमिल में कतरलाई, मलयालम में कुमारी, कन्नड़ में लोलिसारा, मराठी में कोरफाड़ा और बंगाली में घृतकुमारी, लेकिन मुख्य रूप से इसे एलोवेरा के नाम से ही जाना जाता है।

एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व सेहत और त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभदायक है। एलोवेरा में विटामिन, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य कई पोषक तत्व मौजूद हैं |
एलोवेरा पेट के लिए, त्वचा के लिए, डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों के लिए, रूखी त्वचा, सनबर्न के लिए व बालों के लिए फायदेमंद है।

नीचे हम एलोवेरा के उन्हीं फायदों को विस्तार से बता रहे हैं।

मोटापे की समस्या
आजकल लगभग हर दूसरे या तीसरे व्यक्ति को मोटापे की समस्या होती है। बाहर का खाना और सही ढंग से शारीरिक क्रिया न करने से कई लोग वज़न बढ़ने की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में अगर एलोवेरा जूस का सेवन किया जाए, तो कुछ हद तक इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वज़न को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।
शोध के मुताबिक़ एलोवेरा का सेवन आहार प्रेरित मोटापे को भी कम करता है यह ऊर्जा खपत को बढ़ाता है और शरीर में फैट को जमने से कुछ हद तक कम करता है। यह मधुमेह और मोटापे से परेशान लोगों के लिए भी लाभदायक है

कील मुंहासों के लिए

चेहरे पर पड़ने वाले कील मुहासों को कम करने के लिए घरेलू उपाय के रूप में एलोवेरा जेल, पीसी हुई अखरोट और शहद को मिलाकर इसे चेहरे पर लगाये. शहद में एंटी ओक्सिडेंट और एलोवेरा में घाव को भरने के तत्व होते है जो आपकी त्वचा को लाभ पहुचाएंगे. एलोवेरा को कई लोगों के द्वारा न्यूरिज़र नाम से भी बुलाया जाता है.

बालों के लिए भी उपयोगी है एलोवेरा
बालों की सफाई के लिए : बालों को साफ़ करने के लिए एलोवरा के जेल में दो चम्मच बेसन और दही को मिलाकर इस पेस्ट को बालों पर 30 मिनट तक लगा कर सुखा ले, फिर इसे किसी माइल्ड शैम्पू से धो ले. इससे आपके बाल अच्छी तरह से साफ़ हो जायेंगे.
बालों को नर्म बनाये रखने के लिए : एलोवरा का जेल तीन चम्मच, नींबू का रस और नारियल का तेल सभी को मिलाकर सिर पर अच्छे से मालिश करे, फिर 20 मिनट बाद धो दे. इस पैक को लगाने से बाल नरम होते है.
बालों की मजबूती के लिए : बालों के स्वास्थ्य के लिए एलोवेरा और हिबिस्कुस अर्थात गुडहल फुल के 5 से 6 पत्तों को धो कर उन्हें जेल के साथ पीस ले, फिर इसे बालों पर 30 मिनट तक लगा कर छोड़ दे फिर इसे शैम्पू से धो ले. यह पैक आपके बालों को जड़ों से मजबूत करती है.

सर्दी-ज़ुकाम के लिए एलोवेरा
सर्दी-ज़ुकाम में भी काफ़ी हद तक एलोवेरा जूस पीने के फायदे हो सकते हैं । अक्सर लोगों को बदलते मौसम या प्रदूषण के कारण सूखी खांसी की समस्या हो जाती है। ऐसे में एलोवेरा का उपयोग किया जाए, तो काफ़ी गुणकारी साबित हो सकता है।

आप एक गिलास एलोवेरा लें और उसमें एक या दो चम्मच शहद मिला लें।
इसे अच्छे से मिक्स कर लें।
आप इस मिश्रण को दिन में दो या तीन बार पिएं।
नोट: अगर आपको एलोवेरा से एलर्जी है, तो इस जूस को लेने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार पूछ ज़रूर लें।

चोट के लिए एलोवेरा जेल
चोट लगना एक आम बात है। चोट कभी बताकर नहीं लगती, ऐसे में यह ज़रूरी है कि हम सावधानी तो बरतें ही साथ ही साथ अगर कहीं चोट लग जाए, तो तुरंत उसका उपाय करें। आप चोट लगने पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। एलोवेरा जेल एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है, जो किसी भी प्रकार के चोट या जलन से आराम पहुंचा सकता है। यहां तक अगर आपको कोई कीड़ा काट ले, तो भी एलोवेरा जेल फायदेमंद होता है, क्योंकि इसको लगाने से दर्द और जलन काफ़ी हद तक ठीक हो जाती है।

एलोवेरा को सीधे तौर पर खाने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है क्योकि इसका स्वाद प्राकृतिक रूप से थोडा सा कडवा होता है, जिससे आप इसको सही मात्रा में नहीं खा पाएंगे. इसके लिए आप इसके जेल का कुछ सब्जियों या फलों के साथ मिश्रण तैयार करके इसेग्रहण कर सकते है.

Tags: , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG