Wednesday, October 23, 2019
Army running tips in hindi

Running Ke simple tips

जैसा की हम सब जानते है की running हमारे और हमारी बॉडी के लिए कितनी जरुरी है। रोजाना एक्सरसाइज और योग करने से तो फायदा होता ही है लेकिन running सबसे जरुरी part है।
running आपको एक तो फिजिकली फिट रखती है साथ ही आपका दिमाग भी स्वस्थ और चुस्त रहता है। चाहे आप जिम में भी जाए वहा भी running सबसे पहला पार्ट होता है। आज हम आपके लिए लाये है
कुछ आसान running टिप्स जिसकी मदद से आप running भी कर पाएंगे और आपका stamina भी बढ़ेगा। नीचे दी गई running टिप्स को फॉलो करे और खुद को चुस्त और स्वस्थ बनाए।

 

Warm Up करे :

running यानि की दौड़ शुरू करने से पहले वार्म अप करना बहुत जरूरी होता है। चाहे तो आप running पहली बार कर रहे हो या रोजाना आपको शुरुवात हमेशा वार्म अप से ही करनी चाहिए।
इसे सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपको ना तो जल्दी थकान होगी आपकी बॉडी और आपकी मसल्स भी अच्छे से खुल जाएंगी और आप आसानी से running कर सकते है।

Need Break : 

running करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखे की कुछ निश्चित समय एक बाद कुछ देर का ब्रेक जरूर ले। ऐसा करने से आपका stamina भी बना रहेगा और आप दोबारा अच्छे से दौड़ पाएंगे। ब्रेक ज्यादा समय का ना ले पर कुछ समय के बाद जरूर ले। इससे आप आसानी से running कर पाएंगे।

Streching :

जितना जरुरी वार्म उप है उतनी ही जरुरी running टाइम पर streching भी है। streching करने से आपकी सभी मसल्स और बोनस अच्छे से खुल जाएंगी और जब आप भागेंगे तो आपको running में मज़ा भी आएगा।
कोई भी काम करना तभी अच्छा लगता है जब’उसमे आपका मन लगे तो streching जरूर करे।

दौड़ लगाए पहाड़ो पर :

वैसे तो हर कोई अपने हिसाब से running करता है लेकिन अगर आप पहाड़ो पर running करेंगे तो आपकी लेग्स, हार्ट और लंग्स की Strength बढ़ेगी जिससे आपका stamina बढ़ेगा
और देखते ही देखते आप running करने में माहिर हो जाएंगे। शुरुवात में थोड़ी समस्या जरूर होती है लेकिन कुछ ही समय में आप perfect हो जाएंगे।

Daily routine :

अगर आप ये सोचते है की एक दिन running करे और फिर दोबारा 10 दिन बाद करे तो इससे आपको कोई फायदा नही होगा। running में perfect होने के लिए एक daily routine बना ले और उसे रोजाना फॉलो करे। ऐसा करने से आप रोजाना समय भी निकाल पाएंगे और अच्छे से running में माहिर हो जाएंगे।

running टिप्स का आप अगर रोजाना पालन करंगे तो आप running में माहिर हो जाएंगे। और आप किसी भी race में भाग ले सकते है और आसानी से इनाम भी जीत सकते है। तो सभी टिप्स को अच्छे से देखे और running में perfect बने।

For more video : Click Now

Tags: , , , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement