Friday, December 4, 2020
Gajar khane ke fayde | गाजर खाने के फायदे

गाजर का वैज्ञानिक नाम डॉकस कैरोटा है। यह मूल रूप से यूरोप और दक्षिणपश्चिम एशिया में उगाई जाने वाली सब्जी है। पर अब यह पूरी दुनिया भर में उगाई जाने लगी है। भारत में इसे अनेक नामों से जाना जाता है। इसे हिंदी में ‘गजारा’, तेलुगू में ‘गजारा गड्डा’, मलयालम में ‘मंगल मुलुंगी’, कन्नड़ में ‘गजारी’, मराठी में ‘गाजर’, पंजाबी में ‘गजर’ और ‘ बंगाली में गुजर / गजर’ कहा जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो गाजर स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम आहार में से एक है। गाजर अनेक पौष्टिक गुणों से भरपूर है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी8, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटेशियम, आयरन, तांबा और मैंगनीज जैसे और भी कई मिनिरल व विटामिन्स पाए जाते हैं।
गाजर कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग और कैंसर के खतरों को कम करता है। यह बेहतर दृष्टि और समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करता है। इसके अलावा, गाजर में त्वचा को सुधारने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने, पाचन में सुधार करने और मौखिक स्वास्थ्य को अच्छा करने के भी गुण होते हैं।

गाजर खाने के फायदे

गाजर से दूध की गुणवत्ता

गर्भवती या मां बन चुकी महिलाओं को गाजर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि गाजर से दूध की गुणवत्ता बढ़ जाती है जो उनके बेबी के लिए बहुत आवश्यक होती है।

आँखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक

स्वस्थ दृष्टि गाजर के सबसे उत्तम स्वास्थ्य गुणों में से एक है। गाजर में विटामिन ए की अधिक मात्रा पाई जाती है जो आँखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसके अलावा, गाजर में उपस्थित बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित मोतियाबिंद से आँखों की रक्षा करता है।

पाचन क्रिया तेज

गाजर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन स्वास्थ्य को बनाये रखने में अत्यंत महत्वपर्ण भूमिका निभाता है। गाजर में उपस्थित फाइबर मल-त्यागने की क्रिया को नियमित एवं उत्तेजित तो करता ही है परंतु साथ ही में यह मल को पाचन तंत्र के माध्यम से आसानी से पारित करने के लिए भी मददगार है। इसके अलावा,यह आमाशय रस के स्राव को उत्तेजित करता है।

चेहरे पर ग्लो

रोजाना गाजर को सलाद के रूप में खाने या फिर गाजर का जूस पीने से चेहरे पर ग्लो आता है क्योकि गाजर शरीर के रक्त को शुद्ध करने का काम करती है। एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए का एक प्रचुर स्रोत होने की वजह से गाजर आपके त्वचा के निखारने और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी है। गाजर सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करती है और क्षतिग्रस्त त्वचा के ऊतकों के सुधार में भी मदद करती है।

कैंसर-विरोधी

गाजर के कैंसर-विरोधी गुण इसके स्वास्थ्य लाभ की अन्य उपलब्धि है। गाजर में अधिक मात्रा में पाया जाने वाला कैरोटिनॉइड (carotenoid) एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरा हुआ है जो शरीर को फ्री-रेडिकल क्षति से बचाता है और शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाकर बिमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

दिल की बीमारियां कम

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध के अनुसार, जो लोग रोज़ाना गाजर का सेवन करते हैं उनमें 68 प्रतिशत तक स्ट्रोक से ग्रस्त होने की संभावना कम हो जाती है। गाजर खाने से दिल की बीमारियां होने की आशंका कम हो जाती है।

खाँसी में आराम
गाजर के रस में मिश्री व काली मिर्च मिलाकर पीने से खाँसी ठीक हो जाती है तथा कफ कि समस्या में भी आराम मिलता है।

मधुमेह का खतरा कम

गाजर में भले ही चीनी की अधिक मात्रा पायी जाती है, लेकिन जो लोग शुगर रोगी है, उनके लिए यह एक स्वस्थ विकल्प है, क्योंकि गाजर में उपस्थित प्राकृतिक चीनी शरीर द्वारा आसानी से ग्रहण की जा सकती है। हालांकि गाजर एक अपेक्षाकृत उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक हैं, परंतु इसका ग्लाइसेमिक लोड बहुत ही कम है।
गाजर में निहित कैरोटेनॉयड्स रक्त-शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर उसे कम करने में मदद करते हैं। यह इन्सुलिन प्रतिरोध को भी प्रभावित कर मधुमेह रोगियों को मधुमेह से लड़ने में मदद करते हैं। गाजर में मौजूद महत्वपूर्ण जैविक क्षारीय तत्व रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मददगार हैं। स्वस्थ जीवन जीने के लिए मधुमेह से पीड़ित लोग, रोजाना एक कप पके हुए गाजर का सेवन कर सकते हैं।

दांतों की बढ़ेगी चमक

इसे खाने से मसूड़ों से ब्लड आना बंद हो जाता है और दांतों की चमक बढ़ती है

Tags: , , , ,
Avatar

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG