Wednesday, October 23, 2019
गर्मी में क्या खाये क्या न खाये : गर्मी से कैसे बचे

गर्मियों का मौसम

 

गर्मी के दिन आते ही कई तरह की problems होने लगति है जैसे डिहाइड्रेशन , भूख न लग्न , अत्यधिक पसीना आना , सर दर्द आदि prblems शुरू हो जाती है जैसे जैसे गर्मी बढ़ती है ये प्रोब्लेम्स भी बढ़ने लगती है
इस कारन आपको गर्मियों के मौसम में sun stock (लू ) से बचना चाहिए और अपने शरीर के तापमान को control रखना चुनौती होता है शरीर में नमी बनाये रखने की लिए सबसे अच्छा तरीका पानी अधिक मात्रा में पिए लेकिन अगर बात vitamins की हो तो इसके लिए कुछ खास तरह के आहार को लेना काफी फायदेमंद होता है

 

गर्मियों के मौसम में क्या खाना चाहिए

Kheera
खीरा एक खाद्य है जो कि कद्दू, मूली, खरबूज, तरबूज आदि फलों की श्रेणी में आता है. इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है अतः यह गर्मी के मौसम में अत्यधिक फायदेमंद होता है.
खीरा न केवल सलाद के रूप में प्रयोग किया जाता है बल्कि यह एक तरह की सब्जी भी है.

 

तरबूज

जिन व्यक्तियों को कब्ज की शिकायत रहती है, उनके लिए तरबूज का सेवन करना अच्छा रहता है, क्योंकि इसके खाने से आँतों को एक प्रकार की चिकनाई मिलती है। तपती गर्मी में जब सिरदर्द होने लगे तो तरबूज के आधा गिलास रस को मिश्री मिलाकर पीना चाहिए।
तरबूज की फाँकों पर कालीमिर्च पावडर, सेंधा व काला नमक बुरककर खाने से खट्टी डकारें आना बंद होती हैं। धूप में चलने से ज्वर आया तो फ्रिज का ठंडा-ठंडा तरबूज खाने से फायदा होता है।

 

नारियल पानी

यह सबसे अच्छा नैचुरल एनर्जी ड्रिंक है, जो हमें अत्यधिक गर्मी में भी फ्रेश व एनर्जेटिक बनाएं रखने में मदद करता है. इसमें हमारे शरीर के लिए जरुरी सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

गन्ने का रस

अगर हम गर्मी के मौसम में ठंडक पहॅुचाने वाले पेय पदार्थो की बात करें तो यह गन्ने के रस के बिना पूरी नहीं हो सकती. यह हमें पीने के तुंरत बाद ही ठंडक का एहसास कराकर कर स्फूर्ति प्रदान करता है.

 

दही
गर्मियों के मौसम के लिए यह किसी अमृत से कम नहीं है. इसमें आप धनिया, जीरा पाउडर व नमक को मिलाकर स्वाद बढ़ा सकतें हैं. अगर मीठे के शौकीन सकतें हैं
तो फिर शक्कर मिलाकर या लस्सी बनाकर भी इसे ले सकते सकतें हैं.

 

गर्मी में क्या नहीं खाये

खाने में मसाले
हम भारतीयों को ज्यादातर तीखा व मसालेदार खाना ही पसंद आता है, मगर यह स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत हानिकारक है. खासकर गर्मियों के मौसम में तो इनका प्रयोग कम से कम करना चाहिये.

Oily food
इस मौसम में खाने में oil का इस्तेमाल कम करना ही बेहतर होता है, क्योंकि इस तरह के खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है जिससे हमें कर्इ तरह की problems का सामना करना पड़ सकता है.

junk food
इस मौसम में junk food जैसे-बर्गर, पिज्जा आदि को पचने में अधिक समय लगता है जिससे Food poisoning होने का खतरा बना रहता है.

चाय व कॉफी
चाय व कॉफी पीने से शरीर के tempreture में वृद्धि होती है और साथ ही यह डिहार्इड्रेशन की समस्या को भी बढ़ाती है, इसलिए इनका सेवन गर्मी के मौसम में ज्यादा नहीं करना चाहिये. सुबह एक कप green
tea आप पी सकती हैं.

पपीता व पाइन-एपल (अन्नानास)
पपीते व अनानास (पाइन-एपल) की तासीर गर्म होती है, जिनसे शरीर में गर्मी पैदा होती है. इस कारण इनका सेवन गर्मियों में कम करना चाहिये.

इस गर्मियों में खाने और पिने का सही से ध्यान रखे और गर्मी के problems से बचे व् दूर रहे

Tags: , , , , , , , , ,
Avatar

1 Comment

Avatar
Dileep Singh Parihar March 25, 2019 at 4:01 pm

Bahut badiya sir Ji

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement