Friday, September 25, 2020
आँखों की रौशनी तेज करने के घरेलू उपाय

अगर ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करते हुए या किताब, टीवी देखते हुए आपकी आंखे दर्द करने लगती है या आपकी आखे 6*6 की नहीं है तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। ऐसे में आंखों की रोशनी कमजोर होने से आपकी आंखों पर चश्मा चढ़ जाता है।
लेकिन कुछ लोगो को पहले से ही चश्मा चढ़ा हुआ है

आप आसानी से चश्मे से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही कलर ब्लाइंडनेस एक ऐसी स्थिति है जिसमें कुछ रंगों में अंतर करने की क्षमता सामान्य से काम हो जाती है। इसका अर्थ है कि कलर ब्लाइंडनेस से पीड़ित व्यक्ति को लाल, हरे, नीले या इनका मिश्रण देखने में परेशानी होती है।

तो हम आपको बताते हैं आँखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा हटाने ,कलर ब्लाइंडनेसका घरेलू उपाय 

1. मुंह की लार
मुंह की लार हमारे लिए कितनी महत्तवपूर्ण होती है। यह औषधी की तरह काम करती है। इसलिए अगर आप अपनी आंखों से हमेशा के लिए चश्मा उतारना चाहती है तो सुबह उठते ही बासी थूक यानी मुंह की लार को अपनी आंखों पर लगाएं। इससे न केवल आंखों की रोशनी तेज होगी बल्कि आंखों से जुड़ी अन्य कई परेशानियां गायब हो जाएगी।

lar

2. आंखों पर हाथ रखना
आप एक कुर्सी पर बैठ जाएं और फिर अपने हाथों को आपस में रगड़ लें और जैसे ही आपके हाथ गर्म होने लगे, आप अपनी आंखें बंद कर लें और फिर इन्हें अपनी आंखों पर रख लें. इस प्रक्रिया को आप पांच मिनट तक करते रहें, ये एक्सरसाइज करने से आपकी आंखों को रिलीफ मिलता है, इसलिए ये एक्सरसाइज आप रोजाना करें.

खसखस का हलवा
देश के अलग-अलग हिस्सों में खस-खस को अलग-अलग नाम से जाना जाता है। खस-खस में जिंक और ऐंटिऑक्सीडेंट्स की अच्छी खासी मात्रा होती है। ये खूबियां आंखों को कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों से बचाती हैं। इस कारण आंखें लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहती हैं। खासतौर पर आंखों की मैक्यूला को स्वस्थ रखता है, जिससे विजन क्लियर बना रहता है। आप शरबत, हलवा या दूसरे खाद्य पदार्थों के रूप में खस-खस का उपयोग करें।

खसखस का हलवा

3. हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें

हरी सब्जियों के अंदर कई लाभकारी तत्व जाते हैं जो कि शरीर के लिए गुणकारी होते हैं, इसलिए इन सब्जियों को खाने से आंखों को भी लाभ पहुंचता है और आंखों की रोशनी सही बनी रहती है. वहीं अगर आपको सब्जियां खाना पसंद नहीं है, तो आप इन सब्जियों का सूप बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं

हरी सब्जियों
4.आवला

आमला में वितामिन C होता है, जो आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है. आप आमला को किसी भी रूप जैसे आमला को ऐसे ही खाएं, उसका पाउडर , जैम, मुर्रबा, दवाई, जूस कैसे भी ले सकते है. आवला हमारे बालों, नाखूनों, और आँख के लिए बहुत अच्छा होता है.आमला जूस बाजार में बना बनाया मिल जाता है, इसे थोड़ी सी शहद के साथ रोज सुबह पियें या फिर 1 चम्मच आमला पाउडर को पानी के साथ सोने से पहले खाएं.

5. गाजर का जूस

गाजर खाने से भी बहुत जल्दी आँखों की रोशनी बढ़ती है। गाजर, चुकंदर का जूस पीने से शरीर में आयरन की कमी भी दूर होती और चश्मा उतारने में लाभ मिलता है।

गाजर का जूस

6.हरी घास पर चलने से
रोजाना कुछ देर नंगे पांव हरी घास या मिटटी पर चलने से आँखे स्वस्थ रहती है और आँखों की रौशनी तेज होती है।

हरी घास पर चलने से
7.पैरों को साफ पानी से धोए

सोने से पहले पैरों को साफ पानी से धोकर तलवों की सरसों के तेल से मालिश करें इससे बहुत जल्दी आंखों की रोशनी बढ़ती है।

Tags: , , , , , ,
Avatar

1 Comment

Avatar
Shivam January 27, 2020 at 8:09 am

Shivam Rajput India army

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

INSTAGRAM

YOUTUBE

Advertisement

RECENTPOPULARTAG